संवाद जन सरोकारों का....

अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के दूसरे दिन प्रशिक्षुओं ने सीखी योग व आसन की क्रियाएं

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून/ऋषिकेश। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ऋषिकेश में 29वें अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के दौरान दूसरे दिन गढ़वाल मंडल विकास निगम के गंगा रिसोर्ट ऋषिकेश में सुबह की शुरुआत आसन व योग के साथ हुई।

मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के दौरान डॉ. एस के पांडे व उषा माता, ग्रैंड मास्टर अक्षर, स्वामी बोधी वर्धमान द्वारा योग के प्रशिक्षुओं को आसन व योग क्रिया करवाए जाने के साथ उन्हें योगा आसन की क्रियाओं को किये जाने से होने वाले लाभ व हानि के संबंध में बताया।

उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योग व आसन की क्रियाएं करने से जहां मनुष्य की निरोगी काया बनती है। वही वह किसी भी रोग से लड़ने की क्षमता भी रखता है।

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में प्रशिक्षकों ने बताया कि आयुर्वेद के बाद शरीर को स्वस्थ व हष्ट पुष्ट रखने में योग व आसन का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रशिक्षकों ने सुबह के सत्र में योग क्रियाएं करवाए जाने के साथ ध्यान आसन भी कराएं, जिसमें योग व आसन से संबंधित सवाल-जवाब भी किए गए। इससेे पूर्व योग पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: