संवाद जन सरोकारों का....

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने मेडिकल एस्पिरेंट्स के नीट में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए एनसीईआरटी मैप्स लॉन्च किया

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। परीक्षा तैयारी सेवाओं में अग्रणी, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने मैप्स लॉन्च किया, यह मेडिकल छात्रों के लिए कॉम्पैक्ट और संक्षिप्त अध्ययन सामग्री की श्रृंखला है जो की प्रभावी और प्रासंगिक रूप से नीट परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को जल्दी संशोधित करने में मददगार साबित होगा।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड का एनसीईआरटी मैप अब भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी के लिए उपलब्ध है। एनसीईआरटी मैप्स के सभी अध्याय अच्छी गुणवत्ता वाले एनसीईआरटी-आधारित मल्टीपल चॉइस प्रश्न और फिल इन द ब्लैंक सेक्शन के साथ आता है जो की छात्रों की समझ को तेज करता है। एनसीईआरटी मैप्स सीबीएसई ध् स्कूल बोर्ड परीक्षा के लिए भी अत्यधिक उपयोगी हैं।

एईएसएल के प्रबंध निदेशक आकाश चौधरी ने एनसीईआरटी मैप्स के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “नीट परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए कठिन परिश्रम महत्वपूर्ण है, लेकिन जो फर्क कर सकता है वह है दृष्टिकोण, रणनीति और तैयारी के उपकरण।

जहां तक नीट का सवाल है, 90 प्रतिशत से अधिक प्रश्न एनसीईआरटी की पुस्तकों पर आधारित होते हैं। शीर्ष स्कोर प्राप्त करने के लिए, छात्रों को कम से कम 10-15 बार ) एनसीईआरटी पुस्तकों को संशोधित करना होगा। हालाँकि, एनसीईआरटी में महारत हासिल करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है, क्योंकि एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तकों में हजारों पृष्ठ, सैकड़ों सूत्र, व्युत्पत्ति और समस्याएं शामिल हैं।

इसलिए, छात्रों को ऐसे लंबे और भारी सिलेबस को संशोधित करने के लिए कड़ी मेहनत की जाती है। एनसीईआरटी मैप्स छात्रों के अध्ययन में मदद करने के लिए एक सरल, तेज और अधिक प्राप्त करने के लिए हमारा एक प्रयास है, एनसीईआरटी की किताबों में हर पाठ की मुख्य और विशिष्ट विशेषताओं को संशोधित करें। ”

आकाश चौधरी ने कहा, “निरंतर नवाचार और रचनात्मकता के साथ, हम अकादमिक वितरण पद्धति में प्रगति के साथ इन अच्छी तरह से शोध और सबसे अधिक प्रासंगिक अध्ययन सामग्री ला रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है कि एनसीईआरटी मैप्स छात्रों को नीट की तैयारी करने और अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त हासिल करने में मदद करेगा।”

कुछ तथ्य

– एनसीईआरटी मैप्स मेडिकल एस्पिरेंट्स के लिए एक संक्षिप्त और संक्षिप्त अध्ययन सामग्री है।

– यह एक स्टेप-वार लर्निंग टूल है जो छात्रों को रट्टा सीखने को छोड़ने और कॉन्सेप्ट लर्निंग, एप्लिकेशन और विश्लेषणात्मक रूपों की ओर बढ़ने में मदद करता है।

– भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी के लिए उपलब्ध।

– नीट में पूछे गए 75 प्रतिशत से अधिक प्रश्न शामिल हैं

– संक्षिप्त बिंदुओं के साथ, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण परिभाषाएँ और सूत्र

एनसीईआरटी मैप्स की कुछ विशेषताएं हैं

1) एनसीईआरटी मैप्स हर विषय के लिए एक कदम-वार ध् स्तर-वार सीखने के उपकरण के रूप में काम करते हैं और छात्रों को रट्टा सीखने को छोड़ने और अवधारणा आधारित सीखने पर आगे बढ़ने में मदद करते हैं, जिसमें अवधारणाओं के आवेदन भी शामिल हैं और इसी तरह विश्लेषणात्मक रूप से तैयार किए गए प्रश्न भी प्रयास करते हैं।

2) किताबें फ्लोचार्ट और आरेखों के माध्यम से केंद्रित और प्रभावी सीखने को सक्षम बनाती हैं। सामग्री एनसीईआरटी और निहित अर्थों में उपयोग की गई शर्तों के संबंध में स्पष्टता लाती है।

3) एनसीईआरटी मैप्स के साथ, छात्र हर अध्याय के मूल को सक्सेज तरीके से सीख पाएंगे, क्योंकि चैप्टर संक्षिप्त बिंदुओं, महत्वपूर्ण परिभाषाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण सूत्रों के माध्यम से कवर किए जाते हैं।

4) ये अध्ययन सामग्री उत्तर और संबंधित पृष्ठ संदर्भों के साथ प्रत्येक पाठ के अंत में अवधारणा आत्मसात के लिए मूल्यांकन प्रश्नों के साथ आते हैं।

5) वे विभिन्न अध्यायों से विभिन्न अवधारणाओं को परस्पर जोड़कर सीखने की बेहतर समझ और वैचारिक रूप स्थापित करते हैं।

6) एनसीईआरटी मैप्स छात्रों को सीधे आगे और फॉर्मूला आधारित प्रश्नों को हल करने में मदद करते हैं, एक पैटर्न जिसके बाद नीट में 75 प्रतिशत प्रश्न पूछे जाते हैं।

ये सभी एनसीईआरटी मैप्स को नीट उम्मीदवारों के लिए एक अमूल्य उपकरण बनाते हैं, जो अपेक्षाकृत कम समय में प्रभावी तैयारी के साथ शुरू करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: