Home उत्तराखण्ड इंडिया टूरिज्म मार्ट सम्मेलन में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे पर्यटन सचिव दिलीप...

इंडिया टूरिज्म मार्ट सम्मेलन में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

न्यूज डेस्क / देहरादून। भारत पर्यटन मार्ट 2021 सम्मेलन का तीन दिवसीय तीसरा संस्करण फेडरेशन ऑफ इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी द्वारा पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के सहयोग से 18 से 20 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया जा रहा है। आईटीएम सम्मेलन का विषय ‘‘आत्मनिर्भर भारत-भारत के पर्यटन क्षमता का एहसास’’ पर आधारित है। भारतीय पर्यटन मार्ट 2021 सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को दोगुना करने के लक्ष्य और भारत की संपूर्ण पर्यटन क्षमता का एहसास करने के लिए सम्मेलन में विचार-विमर्श किया जायेगा।

आईटीएम के मुख्य व शुरूआती सत्र में बड़ी तस्वीरों से भारत पर्यटन को दर्शाया जाएगा। जिसमें सांस्कृतिक पर्यटन, साहसिक पर्यटन, इको पर्यटन, एमआईसीई पर्यटन, स्वास्थ्य पर्यटन, क्रूज पर्यटन आदि शामिल हैं। अगले सत्र में राज्य पर्यटन को विकसित करने के लिए राज्यों को अपनी क्षमता और भविष्य की योजनाओं का प्रदर्शन करने का मौका दिया जाएगा। जबकि तकनीकी सत्र में पर्यटन के विभिन्न विशिष्ट पहलुओं में पेशेवर और विशेषज्ञों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

        उत्तराखंड पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर

कार्यक्रम के तहत होने वाले सम्मेलन में सरकार और उद्योग जगत से जुड़े मुख्य वक्ता अंतरराष्ट्रीय संगठन, सफल चिकित्सक, शिक्षाविद् और गैर सरकारी संगठन के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

जिसमें वक्ता नीतियों, बुनियादी ढांचा, विपणन, व्यवसाय करने में आसानी, सेवा की गुणवत्ता, घरेलू और विदेशी निवेश आकर्षित करना और अन्य लोगों के बीच नवाचार और प्रौद्योगिकी की संस्कृति को बढ़ावा देने पर विचार रखेंगे।

शुक्रवार 19 फरवरी को ‘‘भारत के प्राकृतिक और जिम्मेदार पर्यटन’’ विषय पर होने वाले सत्र में उत्तराखंड पर्यटन का प्रतिनिधित्व करते हुए पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करेंगे।

आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम नए साल में प्रवेश कर रहे हैं।

भारत सरकार का धन्यवाद करते हुए पर्यटन सचिव ने बताया कि दोपहर 1.50 बजे से 2.50 बजे तक इंडियाज नेचुरल एंड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म विषय पर आयोजित होने वाले सत्र में भारत के पर्यटन को विश्व स्तरीय पर्यटन बनाने के लिए चुनौतियों और अवसर पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। आयोजन से खरीदारों और प्रदर्शनकारियों को अपने उत्पादन को एक साथ प्रस्तुत करने के लिए मंच मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here