संवाद जन सरोकारों का....

उत्तरांचल युवा एवं ग्रामीण विकास केंद्र के तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

खबर सुने

स्थानीय संपादक / नारायणबगड चमोली । उत्तरांचल युवा एवं ग्रामीण विकास केंद्र के तत्वावधान में आयोजित प्राकृतिक खेती प्रशिक्षण व योग शिविर का बुधवार को समापन हुआ ।
उत्तरांचल युवा एवं ग्रामीण विकास केंद्र के तत्वावधान में नाबार्ड बैंक के सहयोग से यहां अंजली लॉज के सभागार में चार दिवसीय योग एव प्राकृतिक खेती प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।शिविर में आर्ट ऑफ लिविंग के योग गुरु बालकृष्ण यादव ने चार दिनों तक ग्रामीण महिलाओं को योग सिखाया तथा प्राकृतिक खेती के गुर भी बताए।

इन चार दिनों में यहां की ग्रामीण महिलाओं ने योग शिविर मे बढ-चढकर भाग लिया। जिसमें प्रमुखता से सुदर्शन क्रिया योग, व प्रणायाम के अभ्यास कराए गए तथा उनके फायदे भी बताए गए। साथ ही श्रीबालकृष्ण यादव ने महिलाओं को प्राकृतिक खेती एवं विलुप्त हो रहे पारंपरिक बीजों के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि हमें अपनी संस्कृति और खेती से संबंधित पारंपरिक धरोहरों के बीजो व अनाजों का संरक्षण करने के लिए आगे आना होगा । उन्होंने कहा कि अपनी आने वाली पीढियों के लिए रासायन मुक्त अनाजों,फलों, साग सब्जियों को संजो कर देना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वस्थ प्रकृति ही मानव जीवन का आधार है ।

नाबार्ड के डीडीएम अभिनव कापरी ने इस अवसर पर महिलाओं को नाबार्ड द्वारा संचालित कृषि से संबंधित महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लोगों को नाबार्ड की कृषक हितेषी योजनाओं का लाभ लेकर अपनी आर्थिकी को सबल बनाने की दिशा में आगे आना चाहिए।कहा कि नाबार्ड हर अच्छे उद्यमियों को हर संभव सहयोग कर रहा है। शिविर में महिलाएं भी बड़े लगन से योग प्रक्रियाओं में भाग लेती हुई खुश नजर आईं ।

चौथे दिन शिविर के समापन के अवसर पर सभी महिलाओं ने शपथ ली कि वे आज से रसायन मुक्त खेती करेंगी और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगी। समापन अवसर उत्तरांचल युवा एवं ग्रामीण विकास केंद्र के डायरेक्टर सिद्धार्थ नेगी,कार्यक्रम समंवयक देवेंद्र पाल परिहार,किशोर सती,बीरेंद्र नेगी,शारदा नेगी, प्रियंका देवी,भरत रावत,रेखा देवी,ग्राम प्रधान पुष्पा देवी,संजू देवी,दीपा देवी,भुवनेश्वरी देवी, शशि देवी,जयप्रकाश आदि उपस्थित रहे कार्यक्रम शिविर का संचालन डॉक्टर हरपाल सिंह नेगी ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: