संवाद जन सरोकारों का....

एनआईआईएफटी डिज़ाइन, प्रबन्धन एवं प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में छात्रों को बेहतर भविष्य प्रदान करता है- डाॅ0 पूनम

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून । एनआईआईएफटी डिज़ाइन, प्रबन्धन एवं प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में छात्रों को बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए एनआईआईएफटी की प्रधानाचार्या डाॅ0 पूनम अग्रवाल ठाकुर ने मंगलवार को होटल पैसिफिक में प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि एनआईआईएफटी की स्थापना मोहाली में 1995 में पंजाब सरकार के द्वारा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के तहत की गई।

एनआईआईएफटी डिज़ाइन, प्रबन्धन एवं प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है, जहाँ देश भर से महत्वाकांक्षी विद्यार्थी आकर इसके शिक्षा कार्यक्रमों से लाभान्वित होते हैं। साल दर साल यह संस्थान अपने प्रोग्राम में नए पाठ्यक्रमों को शामिल कर रहा है और परिधान उद्योग के साथ इसके लगातार बेहतर संबंध स्थापित हो रहें हैं।

एनआईआईएफटी की प्रधानाचार्या ने कहा कि सुंदर साम अरोड़ा माननीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सरकार के गतिशील नेतृत्व और सक्षम मार्गदर्शन के तहत एनआईआईएफटी काम कर रहा हैं।

संस्थान बारहवीं के बाद फैशन डिज़ाइन में बी. एस. सी., टेक्सटाईल डिज़ाइन में बी० एस० सी० व फैशन डिज़ाइन (निट्स) में बी. एस. सी, स्नातक के बाद परिधान विनिर्माण प्रोद्यौगिकी (गारमेन्ट मैनुफैक्चरिंग टेकनोलोजी) में एम० एस० सी० फैशन विपणन एवं प्रबन्धन (फैशन मार्केटिंग एण्ड मैनेजमेन्ट) में एम. एस. सी व फैशन व टेक्सटाईल में एम0 डीस पाठयक्रम उपलब्ध है।

  • एनआईआईएफटी में फैशन डिज़ाइन के लिए ऑन लाईन पंजीकरण शुरू

एनआईआईएफटी की प्रधानाचार्या पूनम अग्रवाल ठाकुर ने पत्रकारों को बताया कि विद्यार्थियों को भर्ती के लिए एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसका आयोजन 16 व 17 जून, 2021 को किया जाएगा तथा जिसके ऑन लाईन पंजीकरण 15 जनवरी, 2021 से शुरू हो गये हैं एवं आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 28 मई, 2021 है। परिणामों की घोषणा 23 जून, 2021 में की जाएगी जिसकी विस्तृत जानकारी वेबसाईट www.niiftindia.com पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि अब नवीनतम विशेष डिज़ाइन साॅफ्टवेयर के साथ राज्य के जालंधर में भी कला परिसर शुरू हो गया है।

अवनीत कौर पीसीएस, निदेशक एनआईआईएफटी के निर्देशन में एनआईआईएफटी फैशन डिजाइन प्रोग्राम के साथ शैक्षणिक सत्र 2021 से जालंधर में अपने नवनिर्मित कैंपस का निर्माण करेगी। एनआईआईएफटी पंजाब में फैशन उद्योग की जरूरतों के अनुसार अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम, लघु अवधि के सर्टिफिकेट कार्यक्रम, फैशन डिजाइन एंड क्लोथिंग टेक्नोलाॅजी, अपैरल मर्केंडाइजिंग आदि के क्षेत्र में व्यावसायिक कार्यक्रम भी शुरू करेगा।

एनआईआईएफटी सभी क्षेत्रों जैसे फैशन डिज़ाइन, टेक्सटाईल डिज़ाइन, गारमेन्ट मैनुफैक्चरिंग टैकनोलोजी, फैशन मार्केटिंग मैनेजमेन्ट आदि से पास होने वाले विद्यार्थियों को लगभग 100 फीसदी प्लेसमेन्ट उपलब्ध कराता है।

विद्यार्थियों को कई अग्रणी कम्पनियों जैसे लाइफ स्टाइल, माक्र्स एंड स्पेंसर, केपसनस, वर्धमान, ओरिएंट क्राफ्ट, टाइन, कैसकेड, ऑक्टेव, तरूण तहिलियानी, सत्यपाॅल आदि में नौकरियां दी गई हैं।

प्रैस वार्ता के दौरारन एनआईआईएफटी की प्रधानाचार्या डाॅ0 पूनम अग्रवाल ठाकुर, फैकल्टी मेम्बर्स कमलजीत सिंह राणा और सतनाम सिंह मौजूद रहे।

एनआईआईएफटी की ओर से एहल एकेडमी देहरादून में कोविड 19 के विषय पर एक आर्ट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें 43 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें यज्ञा मिडरी ने प्रथम, आर्या काथपालिया ने द्वितीय व तुषार सैनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिन्हें क्रमश 5000, 3000 व 2000 का नगद पुरस्कार दिया गया। वहीं 1000 रूपये का कान्सुलेशन पुरस्कार माधुरी नौटियाल को दिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: