संवाद जन सरोकारों का....

एबिक्सकैश प्राइवेट लिमिटेड ने एबिक्सकैश बोर्ड के नए स्वतंत्र निदेशक के रूप में एस. रवि नियुक्त

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। बीमा, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य-सेवाएं और ई-लर्निंग उद्योगों को मांग के आधार पर सॉफ्टवेयर तथा ई-कॉमर्स सेवाओं के एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता, एबिक्स इन्कॉर्प की सहायक कंपनी, एबिक्सकैश प्राइवेट लिमिटेड ने आज एबिक्सकैश बोर्ड के नए स्वतंत्र निदेशक के रूप में श्री एस. रवि की नियुक्ति की घोषणा की। रवि को बैंकों, वित्तीय संस्थानों, बीमा कंपनियों, पर्यटन उद्योग, स्टॉक एक्सचेंजों और परिसंपत्ति प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में कार्य करने का गहन अनुभव प्राप्त है, तथा उन्होंने इन क्षेत्रों के कई प्रतिष्ठित संगठनों के बोर्ड में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

वर्तमान में रवि भारतीय पर्यटन वित्त निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं निदेशक के रूप में कार्यरत हैं जो भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्थापित सरकारी स्वामित्व वाली प्रमुख वित्तीय संस्था है। वह वर्तमान में आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, स्टार यूनियन दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आदित्य बिरला एआरसी लिमिटेड, आईआईएफएल एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड तथा एसबीआई पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में भी कार्यरत हैं।

उनका अनुभव अत्यंत समृद्ध रहा है जिसमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज – बीएसई लिमिटेड के अध्यक्ष, तथा भारत के सबसे बड़े म्यूचुअल फंडों में से एक, यूटीआई ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना शामिल है। उन्होंने बीमा कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों तथा यूको बैंक, यूनियन बैंक, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, भेल और एसबीआई – एसजी ग्लोबल सिक्योरिटीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों सहित भारत में 40 से अधिक प्रमुख संस्थानों के बोर्ड में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्हें भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (त्ठप्) द्वारा पंजाब एंड सिंध बैंक में रणनीतिक बदलाव के लिए तकनीकी विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

रवि को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के अधिग्रहण पैनल के सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया था, साथ ही उन्होंने इसकी म्यूचुअल फंड सलाहकार समिति में भी अपनी सेवाएं दी थी। रवि भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण । की बीमा सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी कार्यरत रह चुके हैं। वह फेस्टिवल ऑफ फिनटेक-2021 के लिए बिजनेसवर्ल्ड की जूरी के सदस्य हैं, साथ ही वह भारतीय लेखाकार संस्थान में जूरी सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, जिसने वर्ष 2012-13 के लिए वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता हेतु पुरस्कारों का चयन किया था।

इस अवसर पर एस. रवि ने कहा, एबिक्सकैश ने आज पूरी दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज की है जिसके ग्राहक 44 देशों में मौजूद हैं, साथ ही कंपनी भारत में वित्तीय प्रौद्योगिकी के कई खंडों में नेतृत्वकर्ता की स्थिति में है। विप्रेषण, विदेशी-मुद्रा विनिमय तथा पैसे के लेन-देन के क्षेत्र में भी एबिक्सकैश मार्गदर्शक की भूमिका निभा रहा है। एबिक्सकैश के बोर्ड में शामिल होना और भारत में उनके सफर का हिस्सा बनना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है।

एबिक्स इन्कॉर्प के प्रमुख, अध्यक्ष एवं सीईओ, रॉबिन रैना ने कहा, रवि को उन सभी क्षेत्रों की गहरी समझ है जिनमें एबिक्सकैश अपने कारोबार का संचालन करता है। उन्हें विभिन्न बैंकों, वित्तीय संस्थानों, विनियमित वित्तीय मध्यस्थों और बीमा कंपनियों में कार्य करने, तथा आईआरडीए, सेबी और आरबीआई में विनियामक के तौर पर कार्य करने के साथ-साथ एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में व्यापक अनुभव प्राप्त है। भारतीय पर्यटन वित्त निगम के अध्यक्ष के रूप में उन्हें पर्यटन उद्योग जगत की भी पूरी समझ है। उनका समृद्ध अनुभव और ये सभी खूबियां, एबिक्सकैश बोर्ड में उनकी भूमिका के लिए अत्यंत मूल्यवान हैं, क्योंकि हम विकास के अगले चरण की ओर अग्रसर हैं तथा एबिक्सकैश के लिए संभावित आईपीओ की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं।

रवि एक चार्टर्ड अकाउंटेंसी फर्म, रवि राजन एंड कंपनी एलएलपी के संस्थापक एवं प्रबंध भागीदार हैं, और उनकी इस फर्म को न्यायिक लेखा-परीक्षण, लेखा-परीक्षण एवं एश्योरेंस, दिवाला समनुदेशन और परिवर्तन रणनीतियों, मूल्यांकन तथा विनियामक अनुपालन परामर्श के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है।

एबिक्सकैश की नवीनतम घोषणाएँ –

पिछले हफ्ते, कंपनी ने अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग में पूर्व मुख्य अर्थशास्त्रीध् आर्थिक व जोखिम विश्लेषण विभाग के पूर्व निदेशक और एमआईटी स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के अर्थशास्त्री और प्रोफेसर, एस.पी. कोठारी की एबिक्सकैश के निदेशक मंडल में नियुक्ति की घोषणा की।

पंद्रह दिन पहले, कंपनी ने के.जी. सोमानी एंड कंपनी के साथ ग्रांट थॉर्नटन इंडिया के ऑडिट सहयोगी को एबिक्सकैश के संयुक्त वैधानिक लेखा-परीक्षक के तौर पर नियुक्त करने की घोषणा की। भारत में राष्ट्रीय स्तर पर अत्यंत प्रतिष्ठित ऑडिट फर्मों में से एक है, जबकि ग्रांट थॉर्नटन अंतरराष्ट्रीय स्तर के छह सबसे बड़े ऑडिट फर्मों में से एक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: