कांग्रेस महानगर अध्यक्ष ने सांकेतिक धरना देकर उठाया व्यापारियों का मुद्दा ,व्यापारियों की सुध ले सरकार

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। कांग्रेस महानगर अध्यक्ष लाल चंद शर्मा नें व्यापार मंडल द्वारा आयोजित सांकेतिक धरनें में शिरकत कर कहा कि सरकार वैश्विक महामारी कोरोना के चलते पूरे देश में छोटे-छोटे उद्योग धन्धे, होटल व्यवसाय, पर्यटन व्यवसाय एवं अन्य प्रकार के निजी व्यवसाय पूरी तरह बन्द हो गये हैं। व्यापारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में बाजार ना खोलना व्यापारियों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के हित में नहीं है।

उन्होनें कोरोना काल में तमाम लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। इस बीच समाज में ऐसे तमाम छोटे व्यापारी हैं। जोकि काफी आर्थिक संकट में है। यह छोटे व्यापारी रोजाना सुबह से लेकर रात तक मेहनत करके परिवार के लिए और रोजी रोटी का इंतजाम करते थे। लेकिन मौजूदा समय में के यह छोटे व्यापारी अपने परिवार के लिए रोजी-रोटी का इंतजाम नहीं कर पा रहे हैं।

यह लोग काफी पीड़ा में है। यह छोटे व्यापारी जो कि दर्जी का काम करते हैं। बूट पोलिस का काम करते हैं, चाट, गोल गप्पे के कारोबार से जूड़े हैं। ये ही नहीं ये छोटे व्यापारी आइसक्रीम से लेकर सड़कों में अन्ये कामों की ठेली लगाकर कर अपने रोजगार करते थे।

लेकिन कोरोना काल के चलते दर्जी दर्जी का काम करने वाले, गोलगप्पे का काम करने वाले, छोले बेचने का काम करने वाले, आइसक्रीम बेचने काम करने वाले से लेकर अन्य काम से जुड़े लोग इस समय मुसीबत में है ये लोग कोरोना काल से पहले सुबह से रात तक काम करते थे। आज इनका काम पूरा तरह चैपट हो गया है।

पूर्व विधायक राजकुमार नें सरकार से मांग की है कि ऐसे छोटे व्यापारियों के लिए इस कोविड कर्फ्यू में उनको अपने काम करने के लिए छूट दी जाए। ताकि वह अपने परिवार का लालन पोषण ठीक से कर सके। पिछले एक साल में छोटे व्यापारी काफी तंगी से जूझ रहे हैं। यह लोग बड़ी मुश्किल से अपने परिवार का पालन पोषण कर पा रहे हैं। ऐसे में सरकार से यह भी मांग है की इनको अपने काम में छूट देने के साथ ही सरकार की ओर से इनको आर्थिक मदद दी जानी चाहिए। ताकि अपने बच्चों का लालन पोषण ठीक से कर पाए।

सुनिल बांगा नें कहा कि कोरोना का प्रकोप अभी आगे भी जारी रहेगा। ऐसे में छोटे व्यापारियों के लिए आगे भी दिक्कत जारी रहेगी। इसलिए सरकार को इस समय इन छोटे व्यापारियों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उचित कदम उठाने होंगे। ताकि यह छोटे व्यापारी आने वाले लंबे समय तक अपने परिवार के लालन पोषण के लिए काम कर सके। उन्होनें कहा सरकार से मांग है कि इन बिंदुओं पर गंभीरता से विचार कर सरकार सकारात्मक कार्रवाई करें।

इस दौरान शकील, संजीव कुमार, अर्जुन सोनकर शेखर कपूर, राम कपूर, नरेश कपूर, अजीत सिंह, प्रवीन अरोरा, प्रवीन बांगा, विकास नेगी, भूपेन्द्र वादवा, फैजल, कपिल नैथानी, कपिल, विनय कुकरेजा, योगेश भटनागर, गुप्ता, नवीन, शशि पंकज, हरविन्दर पाल, इकरार, भूरा, नौषाद आदी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *