संवाद जन सरोकारों का....

कोरोना संक्रमण रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण को लेकर प्रभारी मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिले के प्रभारी मंत्री गणेश जोशी द्वारा वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों एवं विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान विधायक कैन्ट हरबंश कपूर, विधायक राजपुर खजानदास, विधायक सहसपुर सहदेव पुण्डीर ने अपने-अपने क्षेत्रों में सेनिटाजेशन, टीकाकरण, फाॅगिंग कार्य आदि व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में विचार रखे। मंत्री द्वारा पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों जिनमें फल-सब्जी, राशन आदि की दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा करवाने, ओवर रेटिंग पर रोक, एम्बुलेंस किराया निर्धारित करना आदि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए अवगत कराया कि फल-सब्जी, राशन आदि की दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा करवा दी गई हैं तथा विभिन्न क्षेंत्रों में जिला प्रशासन की टीम द्वारा समय-समय पर औचक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहें तथा ओवर रेटिंग करने वालों पर चालान की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग के माध्यम से एम्बुलेंस का किराया निर्धारित किया जा रहा है।

मंत्री द्वारा सेनिटाइजेशन की स्थिति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जिस पर अपर मुख्य अधिकारी नगर निगम ने बताया कि नगर निगम क सभी 100 वार्डों में सेनिटाइजेशन का कराया किया जा रहा तथा सप्ताह में दो बार सघन सेनिटाइजेशन का कार्य करवाया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक कैंट ने प्रेमनगर चिकत्सालय में आक्सीजन बैड बढ़ाने टीकाकरण केन्द्र बनाने तथा माननीय विधायक राजपुर द्वारा अपने क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्र बनवाए जाने को कहा।

मंत्री ने जनपद के नगर निगम एवं नगर पालिका परिषद क्षेत्रों में नियमित सेनिटाइजेशन करवाने, चिकित्सालयों बैड बढ़ाए जाने तथा अन्य चिकित्सालयों, जिनमें सुविधा है, उनको कोविड चिकित्सालय बनाए जाने को कहा, जिस पर जिलाधिकारी ने जानकरी देते हुए बताया कि जिन चिकित्सालयों के कोविड चिकित्सालय बनाने के आवेदन प्राप्त हो रहें उनका टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया जा रहा है तथा जिन चिकित्सालयों में सुविधाएं मौजूद हैं तो ऐसे चिकित्सालयों को कोविड चिकित्सालय के रूप में नोटिफाई किया जा रहा है।

मंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रत्येक विधानसभा के विधायक की अध्यक्षता में एक समिति गठित करें जो, किट वितरण, सैनिटाईजेशन, टीकाकरण शिविर आदि पर कार्य करेगी। उप जिला चिकित्सालय प्रेमनगर में 40 बैड आक्सीजन के तहत कोविड केयर सेंटर बनाए जाने, जिला चिकित्सालय कोरोनेशन में 10 आईसीयू बैड को तत्काल प्रारम्भ करने को कहा। कोरोनेशन में सीटी स्कैन भी प्रारम्भ हो, इसके लिए सीएमएस को तत्काल कार्यवाही करने को कहा। धूलकोट में कोविड केयर सेंटर को अगले सप्ताह तक प्रारम्भ करवाने के साथ ही, विवेकानन्द अस्पताल, धर्मावाला में कोविड केयर सेंटर प्रारम्भ करने के लिए भी कहा। सेलाकुई, विकासनगर एवं चकराता क्षेत्र में रेमेडिसीविर इंजेक्शन के लिए वहां पर किसी भी मेडिकल स्टोर को नोटिफाई करने के निर्देश दिये।

प्रभारी मंत्री ने रेट लिस्ट को प्रतिदिन पुनरीक्षित करने के लिए मंत्री ने एसएसपी को कहा। साथ ही, डीएसओ से राशन के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों में प्रधानमंत्री किसान अन्न योजना के तहत मिलने वाले निशुल्क राशन के लिए प्रतिदिन खोलने की एसओपी बनायी जाए। उन्होंने इस बाबत शासन से वार्ता करने को कहा। उन्होंने मसूरी में कंटेनमेंट जोन से बाहर आकर घूमने वाले लोगों पर सख्ती करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि मसूरी अस्पताल में 35 बैड एवं 05 आईसीयू कार्य कर रहे हैं और चिकित्सक, स्टाफ पूर्ण है।

वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अनूप कुमार डिमरी, अपर मुख्य नगर अधिकारी नगर निगम मोहन सिंह बर्निया सहित विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु नामित नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: