संवाद जन सरोकारों का....

गुरुवार को राज्य के नौ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। गोवा, मुंबई के बाद गुजरात के तटों से होता हुआ ताउते तूफान का असर उत्तर और पूर्व में भी देखा गया। इसके असर से राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिनभर बारिश होती रही। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राज्य के नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 20 मई को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ आदि जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है।

राज्य के कुछ स्थानों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछार की भी आशंका है। मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं झोंकेदार हवा 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती हैं। संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कों के अवरुद्ध होने, पहाड़ों में नदी-नालों का प्रवाह अचानक बढ़ने और निचले इलाकों में जलभराव के लिए प्रशासन एवं लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के अनुसार, 21 मई को भी राज्य में बारिश होगी। पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है। बारिश का सिलसिला 22 और 23 मई के बाद भी जारी रह सकता है।

समुद्र तटीय इलाकों में जमकर कहर बरपाने के बाद ताउते तूफान का रुख उत्तर पूर्व की ओर रहा और इसका पूरा असर हिमाचल, जम्मू, समेत उत्तराखंड पर भी रहा। बुधवार को राज्य में तपोवन, गरुड़, मसूरी, भगवानपुर, धनौरी, गंगोलीहाट, नई टिहरी, लैंसडौन, नैनीताल, पौड़ी, ऋषिकेश, थलीसैंण, जखोली समेत कई अन्य कस्बों में अच्छी बारिश दर्ज की गई।

बारिश होने से इन जगह के तापमान में भी गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार, सौराष्ट्र से होता हुआ चक्रवाती तूफान उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है और पिछले छह घंटों के दौरान इसकी गति 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रही। हालांकि उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए ताउते तूफान के कमजोर पड़ने का अनुमान है।

1 Comment
  1. Savita says

    😱😱

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: