संवाद जन सरोकारों का....

ग्रीनप्लाई ने अपना नया ब्राण्ड कैम्पेन ‘ई-0 चुनो, खुल के सांस लो’ लॉन्च किया

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून । भारत की सबसे बड़ी इंटीरियर इको-फ्रेंडली इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपना ब्राण्ड कैम्पेन लॉन्च किया है। इस कैम्पेन का लक्ष्य प्लाईवुड से होने वाले फॉर्मेल्डीहाइड उत्सर्जन से जुड़े जोखिम पर प्रकाश डालना है और यह कंपनी की शून्य उत्सर्जन (ई-0) उत्पाद श्रृंखला का प्रदर्शन करता है। टेलीविजन विज्ञापन कैम्पेन ऑगिल्वी इंडिया ने तैयार किया है, जिसमें श्री बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं। ग्रीनप्लाई को प्लाईवुड, डेकोरेटिव वेनीर्स, फ्लश डोर्स और अन्य संबद्ध उत्पादों की व्यापक श्रृंखला के उत्पादन में 30 वर्षों से ज्यादा का अनुभव है।

इस कैम्पेन के पीछे का विचार इसकी टैगलाइन ‘ई-0 चुनो, खुलके सांस लो’ में सारगर्भित है। हमने एक वैश्विक महामारी का सामना किया है और अपने घरों की सुरक्षित जगहों के बाहर की हवा में फैले अदृश्य शत्रु के बंधक बने हैं। हमने बाहर के इन अदृश्य खतरों के विरूद्ध खुद को सुरक्षित किया है। लेकिन क्या हमने अपने घरों के भीतर उपेक्षित खतरों पर ध्यान दिया है? ग्रीनप्लाई नये लॉन्च हुए शून्य-उत्सर्जन कैम्पेन के माध्यम से यही सवाल करना चाहता है। यह टेलीविजन विज्ञापन काव्यात्मक परिहास के माध्यम से एक जरूरी सवाल पूछता हैरू बाहर के खतरों की तो बात ही छोड़ें, भीतर के खतरों से आपको कौन बचाएगाᣛ?

यह कैम्पेन हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे प्लाईवुड से होने वाले फॉर्मेल्डीहाइड उत्सर्जन पर एक प्रासंगिक चिंता दर्शाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें एक दिलचस्प और जीवंत कहानी है, जो उपदेश या निर्देश दिये बिना अपने संदेश को आप तक पहुंचाती है। लक्ष्य ऐसा नैरेटिव बुनने का था, जो हास्यप्रद और प्रासंगिक उपमा के माध्यम से मुख्य संदेश दे सके। आखिरकार, घर को एक सुरक्षित स्थान माना जाता है, जहां मास्क-फ्री जोन होता है। आप और आपकी गहरी, साफ-सुथरी सांसों के बीच केवल एक चीज खड़ी है, फॉर्मेल्डीहाइड का उत्सर्जन। ई-0 ग्रेड उत्सर्जन अनुपालन ने सुनिश्चित किया है कि प्लाईवुड फॉर्मेल्डीहाइड का नगण्य उत्सर्जन करे और यह कि उसकी विनिर्माण सुविधा में गुणवत्ता पर निगरानी रखने के लिये परीक्षण का ऑन-साइट मेकैनिज्म हो।

इस कैम्पेन के बारे में ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सानिध्य मित्तल ने कहा, ‘’उपभोक्ता की खरीदारी की पद्धति में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। लोग अपने घरों के भीतर भी स्वच्छ वातावरण बनाये रखने पर ज्यादा केन्द्रित हैं। यह कैम्पेन ई-0 उत्सर्जन पर जागरूकता निर्मित करने के लिये है। यह विज्ञापन हास्य के जरिये हमारे टारगेट ऑडियंस से जुड़ता है। वायु प्रदूषण के मानव स्वास्थ्य पर होने वाले हानिकारक परिणामों पर जागरूकता बढ़ने के साथ आज के उपभोक्ता न केवल अपने बाहरी वातावरण पर बहुत चिंतित हैं, बल्कि अपने रहने की जगह की इनडोर एयर क्वालिटी पर भी सचेत हैं। इस बढ़ती चिंता ने हमें यह नवाचार करने की प्रेरणा दी है।‘’

कैम्पेन पर अपनी बात रखते हुए, ऑगिल्वी के एक्जीक्यूटिव क्रियेटिव डायरेक्टर सुजॉय रॉय ने कहा, ‘’संगीतमय परिहास रचनात्मक अभिव्यक्तियों के सबसे पुराने रूपों में से एक है। यह रोचक, काव्यात्मक और हास्यप्रद होकर वांछित संदेश को ज्यादा यादगार बना देता है। हमने सोचा था कि कॉमिक डायलॉग से फॉर्मेल्डीहाइड के उत्सर्जन पर बातचीत शुरू होगी और यह विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और श्रेणीगत पहचानों वाले होमऑनर्स तक पहुंचने का एक बढि़या तरीका हो सकता है। इसमें भूमिका निभाने के लिये हम बोमन ईरानी से बेहतर किसी अन्य के बारे में नहीं सोच सके। उनकी मौजूदगी और हास्य का अनूठापन इस कैम्पेन को घरेलू परिचय का टच देता है।‘’

नया कैम्पेन किसी उत्पाद के आम विज्ञापन से श्रेष्ठ है और जनहित में जारी एक प्रासंगिक संदेश देता है। यह संचारनई तरह की बातचीत शुरू करवाने की उम्मीद करता है, जिससे सुरक्षित जगहों के प्रति हमारी धारणा बदल जाएगी। हमारी रहने की जगहों के भीतर मौजूद अदृश्य दुश्मनों के विरूद्ध केवल एक चैम्पियन ही खड़ा हो सकता है। वह चैम्पियन है ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके द्वारा लगातार किये जाने वाले नवाचार, जो स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के हित में होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: