Home उत्तराखण्ड छात्रों के कौशल विकास के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च

छात्रों के कौशल विकास के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च

न्यूज डेस्क / देहरादून। देहरादून में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) पर आधारित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) की स्थापना के लिए, हैवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज (एचपीई) ने उत्तराखंड सरकार द्वारा पंजीकृत एक संस्था-इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एजेंसी (आईटीडीए) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

सीओई को तकनीकी क्षेत्र की जानकारी रखने वाले समाज के कमजोर तबके के छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है, ताकि स्वास्थ्य सेवा से संबंधित कार्यक्रमों तक लोगों की पहुंच बढ़ाने के लिए हेल्थकेयर सेक्टर में कंप्यूटर एप्लीकेशंस को विकसित किया जा सके।

इस मौके पर सोम सत्संगी, एमडी-इंडिया, एचपीई, ने कहा, आज के दौर में, आईओटी जैसी टेक्नोलॉजी हमें स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान की जाने वाली सेवाओं की कार्यक्षमता, गुणवत्ता और स्थायित्व को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। आईटीडीए, उत्तराखंड के साथ इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ से हमें बेहद खुशी हो रही है, जो छात्रों को आईओटी का भरपूर फायदा उठाने में मदद करेगा और इस तरह नए-नए एप्लीकेशंस को विकसित करना एवं उपयोग में लाना संभव होगा। सभी सुविधाओं से सुसज्जित सीओई पूरी तरह अत्याधुनिक एवं हरित केंद्र होगा।

एचपीई द्वारा चिकित्सा, आईटी एवं नेटवर्किंग से संबंधित मानक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड 2.0, और डेटा होस्टिंग जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। इसके अलावा, एचपीई की ओर से छात्रों को एचपीई हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, ईएमआर और चिकित्सा उपकरणों पर प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

आईओटी सीओई का संचालन एवं प्रबंधन आईटीडीए द्वारा किया जाएगा। एचपीई ने आईओटी जैसी टेक्नोलॉजी को अपनाने एवं उपयोग में लाने को प्रोत्साहन देने के लिए कई पहलों की शुरुआत की है, ताकि लोगों के जीवन-यापन एवं काम-काज के तरीकों को बेहतर बनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here