संवाद जन सरोकारों का....

जीआईसी नारायणबगड़ में एनसीसी कैडेट्स के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

खबर सुने

स्थानीय संपादक / नारायणबगड़ चमोली।
जीआईसी नारायणबगड़ में एनसीसी कैडेट्स के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन बुधवार को विभिन्न गतिविधियों के साथ किया गया।
फर्स्ट यूके बटालियन एनसीसी गोपेश्वर के द्वारा यहाँ जीआईसी नारायणबगड़ में एक फरवरी से तीन फरवरी तक तीन दिवसीय एनसीसी कैंप का आयोजन किया गया था।जिसमें 09 SW कैडेट्स और 19 SD कैडेट्स शामिल थे।कैंप में शामिल सभी एनसीसी कैडेटों में देश सेवा के लिए सैना में जाने के लिए जोश और जनून देखने को मिला।

उनसे जब हमने बातचीत की तो उनका कहना भी यही था कि वे सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं। तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान कैडेट्स को एनसीसी के पाठ्यक्रम को क्लासों के माध्यम से सिखाया गया।इसके कैंप में फर्स्ट यूके एनसीसी गोपेश्वर से आये हुए आफिसरों ने एनसीसी कैडेटों को ड्रिल, वैपन, मैप रीडिंग, फिल्ड क्राफ्ट एवं अन्य सैन्य जानकारियां दी।

साथ ही सैकेंड आफिसर विजयसिंह नेगी ने कैडेटों को एनसीसी की विभिन्न गतिविधियों से जागरूक करते हुए समाजिक- सहभागिता,स्वच्छता, फर्स्ट-एड, ट्रैफिक रूल एवं रक्त दान के बारे मे भी जानकारियां दी।

एनसीसी आधिकारी लेफ्टिनेंट प्रकाश सती ने बताया कि पूर्व में जनपद चमोली में एनसीसी की कंपनी थी।जिसे माह जनवरी से बटालियन में परिवर्तित किया जा चुका है।बताया कि पहले कमांडेंट आफिसर छ: एनसीओ के सापेक्ष अब बटालियन बन जाने के बाद दो आफिसर, चार जेसीओज, पंद्रह एनसीओ पदों का सृजन हो गया है।कहा कि इससे पूरे जनपद में एनसीसी कैडेटों की संख्या में इजाफा होगा।कहा कि सबसे बडा लाभ सीमांत क्षेत्र के अधिकतम विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगा।
जीआईसी के प्रांगण में एनसीसी केडेटों ने शानदार पैरेड का पर्दशन किया और प्रशिक्षण के लिए तैनात आफिसर्स को सलामी देने का भी प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर फर्स्ट यूके गोपेश्वर से हवलदार जगदीश सेमवाल,हवलदार आनंद सिंह, हवलदार बीरेन्द्र सिंह प्रशिक्षण में मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: