Home उत्तराखण्ड पीआरसीआई देहरादून चैप्टर द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान मीडिया एवं जनसंपर्क के...

पीआरसीआई देहरादून चैप्टर द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान मीडिया एवं जनसंपर्क के वर्तमान हालातों पर किया वेबीनार

न्यूज डेस्क / देहरादून। पब्लिक रिलेशन काउंसिल ऑफ इंडिया (पीआरसीआई) देहरादून चैप्टर द्वारा आज दूसरा स्थापना दिवस मनाया गया जिसकी अध्यक्षता पीआरसीआई देहरादून चैप्टर के सचिव विकास कुमार एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधि पंकज तिवारी ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर पीआरसीआई देहरादून चैप्टर द्वारा जनसंपर्क एवं पत्रकारिता के छात्रों के लिए यंग कम्युनिकेटर क्लब ’वाईसीसी’ को भी लांच किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एमबी जयराम, चेयरमैन, चीफ मेंटर पीआरसीआई द्वारा वाईसीसी देहरादून को लांच किया गया।

एमबी जयराम ने कहा कि उत्तराखंड में सैकड़ों की तादात में हमारे पत्रकारिता एवं जनसंपर्क के छात्र-छात्राएं हैं और ऐसे में यंग कम्युनिकेटर क्लब छात्र-छात्राओं को अपने हुनर निखारने का अवसर प्रदान करता है। वाईसीसी समय-समय पर छात्र-छात्राओं के लिए वर्कशॉप, सेमिनार का आयोजन करते रहता है जिससे पत्रकारिता एवं जनसंपर्क से जुड़े छात्रों के लिए रोजगार परक स्किल डेवलपमेंट को बढावा मिले एवं छात्र छात्राओं को अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी से प्लेसमेंट में सहायता मिलती है एवं इंडस्ट्री में भी उनके कार्यों को सराहा जाता है।

पीआरसीआई देहरादून के अध्यक्ष करुणाकर झा ने सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी और कहा कि यह बहुत ही खुशी की बात है कि हम पीआरसीआई देहरादून चैप्टर का दूसरी वर्षगांठ मना रहे हैं। पत्रकारिता एवं जनसंपर्क के छात्रों के लिए गत 2 वर्ष बहुत ही मुश्किल भरा रहा है सभी कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी महामारी के वजह से बंद है ऐसे में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और इंडस्ट्री एक्सपोजर भी बहुत कम हो चुका है इन परिस्थिति में रोजगार परक शिक्षा भी एक चुनौती बन चुका है। इस हालात में में पत्रकारिता एवं जनसंपर्क के छात्र छात्राओं से विनती करूंगा कि वे अपने स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान दें और उनको इंडस्ट्री के हिसाब से अपने आपको तैयारी करना चाहिए ताकि मौजूदा हालात में उन्हें समस्याओं का समाधान जैसे तरीकों से अपनी कौशल को निखारना चाहिए और रोजगार परक हुनर को विकसित करना चाहिए।

पीआरसीआई देहरादून चैप्टर के उपाध्यक्ष शिशिर प्रशांत ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार एवं पत्रकारिता इस वक्त बहुत ही कठिन दौर से गुजर रहा है। कोविड-19 की वजह से रिपोर्टिंग करना एवं अपने आपको बचा के रखना भी बहुत ही कठिन हो गया है लेकिन इन तमाम परिस्थितियों के बावजूद अनेकों पत्रकार अपना साहस दिखाते हुए रिपोर्टिंग कर रहे हैं और कुछ पॉजिटिव समाचार भी हम तक पहुंचाने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। मैं उन तमाम पत्रकार बंधुओं का धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस महामारी के वक्त में चौबीसों घंटे अपने विभिन्न वीटो के लिए काम कर रहे हैं और हम तक समाचार पहुंचा रहे हैं।

महामारी के इन हालातों में जब चारों तरफ से नकारात्मक समाचार सुनने को मिलता है ऐसे में हमारे जो भविष्य के लीडर छात्र-छात्राएं हैं उनको सकारात्मक सोच रखना बहुत ही मुश्किल हो रहा है परंतु ध्यान रखें हर अंधेरे के बाद उजाला होता है हर रात के बाद सुबह होती है इसी तरह यह कोविड-19 का भी अंत होगा और हम पहले की भांति अपने दफ्तर जाया करेंगे छात्र-छात्राएं अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना शुरू कर देंगे।

पीआरसीआई के नेशनल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सीजे सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि अगर हमें अपने जीवन में सफल होना है तो हमें खुद को आत्मनिरीक्षण करना होगा एवं सभी विकल्पों को ध्यान में रखते हुए शब्दों का चयन भी परिस्थितियों के हिसाब से करना होगा तभी हम एक जनसंपर्क के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस वक्त नौकरी और काम करने के तरीकों में काफी बदलाव आ चुका है। हमें चाहिए कि हालातों को सामना करने के लिए अब इंडस्ट्री के मांग के हिसाब से अपनी कौशल एवं योग्यता का विकास करें!

इस वेबीनार में पीआरसीआई के तरफ से एमबी जयराम, डॉ विनय कुमार नेशनल प्रेसिडेंट, सीजे सिंह नेशनल वाइस प्रेसिडेंट, करुणाकर झा अध्यक्ष पीआरसीआई देहरादून चैप्टर, शिशिर प्रशांत उपाध्यक्ष पीआरसीआई देहरादून चैप्टर, चिन्मय प्रवीण नेशनल वाईसीसी चेयरपर्सन, विकास कुमार सचिव पीआरसीआई देहरादून चैप्टर, पंकज तिवारी नेशनल रिप्रेजेंटेटिव, पीआरसीआई देहरादून चैप्टर, गौरव कांत जायसवाल, जोनल रिप्रेजेंटेटिव पीआरसीआई देहरादून चैप्टर एवं वाईसीसी के सदस्य स्वाति जोशी, अमन रावत, मेघा, अनुष्का राय एवं सुमित गौड़ आदि मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here