संवाद जन सरोकारों का....

प्योर स्काईज डेविक अर्थ की ओर से प्रस्तुत एक अभिनव और प्रभावशाली वायु प्रदूषण नियंत्रण सिस्टम

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। प्योर स्काईज डेविक अर्थ की ओर से प्रस्तुत एक अभिनव और प्रभावशाली वायु प्रदूषण नियंत्रण सिस्टम है।यह बेंगलुरु स्थित एक ग्रीन टेक्नालॉजी स्टार्ट अप है।

जो पल्स्ड वाई-फाई टेक्नालॉजी के उपयोग से औद्योगिक कांपलेक्स, घर या शहरों की हवा में मौजूदा गैसीय प्रदूषण और धूलकण को दूर करता है। यह घर के अंदर और खुले में भी उपयोग करने के लिए उपलब्ध है।

इसे सिर्फ प्लग लगाकर चलाना है और एक बटन दबाकर आप साँस के साथ शरीर में प्रवेश करने वाले और हवा में मौजूद अतिसूक्ष्म धूलकण में से 40-50 प्रतिशत को खत्म कर सकते हैं। इनमें पीएम 2.5 और पीएम 10 शामिल हैं।

देश भर में इसके 40 से ज्यादा संस्थापन हैं। प्योर स्काई खुले में सैकड़ों एकड़ क्षेत्र को कवर कर सकता है। इसके लिए यह कमर्शियल वाई फाई सिस्टम की तरह प्वाइंट-टू-प्वाइंट नेटवर्क का उपयोग करता है। इस तरह यह हवा की गुणवत्ता को 33ः तक बेहतर कर देता है, हवा में मौजूद प्रदूषण फैलाने वाली चीजों को हटाता है जो मनुष्य का स्वास्थ्य खराब करती हैं। इनमें पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 10 और पीएम 2.5), नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डायऑक्साइड शामिल हैं।

प्योर स्काइज सिस्टम में वाईफाई नेटवर्क का विस्तार करने वाले (नोड्स) आवर्तन हैं जो वाई-फाई स्रोत (केंद्रीय आधार केंद्र) से सिगनल रीपीट करते हैं। इस तरह इसका कवरेज आवश्यक क्षेत्र में फैल जाता है। ऐसे नोड्स का नेटवर्क बेहतर कार्यकुशलता के साथ बड़े क्षेत्र को कवर करने का उद्देश्य पूरा करता है।

डेविक अर्थ की प्रदूषण नियंत्रण टेक्नालॉजी को निर्माण संघटनों ने वैश्विक स्तर पर अपनाया है और यह इस्पात, सीमेंट, होटल, खनन, दूरसंचार आदि क्षेत्रों में है। प्योर स्काइज शहरी संस्थाओं, औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भी इतनी ही अच्छी तरह काम करता है और फसल जलने, जंगल की आग, निर्माण, औद्योगिक उत्सर्जन आदि के कारण होने वाले वायु प्रदर्शन की चुनौतियों को दूर करता है।

इसपर टिप्पणी करते हुए डेविक अर्थ के निदेशक और संस्थापक, डॉ. श्रीकांत सोला ने कहा कि, “प्योर स्काइज अपने किस्म का अनूठा प्रमुख उत्पाद है जो वायु प्रदूषण से निपटने में सहायता करता है। हमें गर्व है कि अपनी ग्रीन टेक्नालॉजी से हमलोगों ने सबसे पहले हवा को साफ करने की क्रांति की और रहने व काम करने के लिए पर्यावरण को बेहतर करने में सहायता कर रहे हैं।

पेशे से हृदय का डॉक्टर होने के नाते मैं साफ हवा में सांस लेने का मतलब समझता हूँ। हमारे सुदृढ़ अनुसंधान व विकास की बदौलत हम वास्तविक समय में हवा की गुणवत्ता बेहतर करके दिखा सकते हैं और हमारे एंटरप्राइज ग्राहक इसकी जांच कर सकते हैं।

हमलोगों ने उत्पाद के तीन रूपांतर विकसित किए हैं। घरों के लिए छोटा रूपांतर है, बड़े हॉल होटल आदि के लिए मध्यम आकार का है और बड़ी खुली जगह के लिए हमारी फ्लैगशिप श्रृंखला है। यह औद्योगिक या निर्माण क्षेत्र जैसी बड़ी जगहों के लिए है। एक अकेले आउटडोर संस्थापन से 10 किलोमीटर के घेरे में हवा साफ होती है यह इलाके की आकृति, ईमारतों की ऊंचाई आदि पर निर्भर करेगा। फैक्ट्री, बड़ी ईमारत या घर में प्योर स्काई की एक यूनिट आस-पास की हवा भी साफ करती है।”

डेविक अर्थ ने एक प्री सीरिज ए राउंड फंडिंग की शुरुआत की है। यह ब्लू अश्व कैपिटल से समर्थित 100 मिलियन रुपए का कोष है। यह सिंगापुर और भारत से काम करने वाली एक निवेश फर्म है जो स्थायी और लाभदायी कारोबारों का समर्थन करती है और अहम क्षेत्रों जैसे कृषि, डीकार्बनाइजेशन, सर्कुलर इकनोमी तथा एसएमई आदि की वास्तविक चुनौतियों को दूर करती है।

https://www.devic-earth.com/

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: