संवाद जन सरोकारों का....

प्रदेश में 3012 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, 27 संक्रमितों की मौत

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना के 3012 नए मरीज मिले और 27 संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा एक लाख 29 हजार पहुंच गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1919 पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को देहरादून में 999, हरिद्वार में 796, यूएस नगर में 565, नैनीताल में 258, टिहरी में 137, अल्मोड़ा में 66, बागेश्वर में 13, चमोली में 24, चम्पावत में 28, पौड़ी में 80, पिथौरागढ़ में 28, रुद्रप्रयाग में 12 और उत्तरकाशी जिले में छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। मंगलवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों से कुल 26 हजार से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए और 28 हजार के करीब सैंपल की रिपोर्ट आई। राज्य में संक्रमण की दर 3.81 प्रतिशत जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 80 प्रतिशत के करीब चल रही है।

राज्य लगातार बढ़ते संक्रमण की वजह से एक्टिव मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। मंगलवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य के अस्पतालों में भर्ती और होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों का कुल आंकड़ा 21 हजार 14 पहुंच गया है। हालांकि मंगलवार को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 737 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया लेकिन तीन हजार से अधिक नए मरीज मिलने से अस्पतालों का दबाव जरा भी कम नहीं हो पाया। उत्तराखंड में मंगलवार को 66 हजार से अधिक लोगों का कोरोना टीकाकरण किया गया।

इसके साथ ही राज्य में टीके की एक डोज लेने वालों की संख्या 14 लाख के करीब पहुंच गई है। जबकि दो लाख 72 हजार से अधिक लोगों को भी तक टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। राज्य के टीकाकरण के नोडल अधिकारी व प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप मार्तोलिया ने बताया कि राज्य में टीकाकरण को लेकर लोगों में अच्छा खासा उत्साह है और बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मंगलवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों में संक्रमण के बाद भर्ती 27 मरीजों की मौत हो गई। इसमें से नौ मरीजों की मौत अकेले हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में हुई है। जबकि एक मरीज ने टिहरी जिले में एम्बुलेंस में दम तोड़ा है। मंगलवार को जिन मरीजों की मौत हुई उनमें से आठ मरीज पचास साल से कम उम्र के थे और कोरोना संक्रमण के बाद इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती किए गए। बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को चार एम्स ऋषिकेश, तीन कैलाश अस्पताल देहरादून, श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में दो, हिमालयन हॉस्पिट जौलीग्रांट में चार, बेस अस्पताल श्रीनगर में दो, विनय विशाल अस्पताल रुड़की में दो जबकि एक मरीज ने टिहरी जिले में एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया।

राज्य में बढ़ती संक्रमण की दर का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हर दिन बड़ी संख्या में नए नए कंटेनमेंट जोन बन रहे हैं। मंगलवार के बुलेटिन के अनुसार राज्य में कुल 106 कंटेनमेंट जोन हो गए हैं। इसमें से 47 कंटेनमेंट जोन अकेले देहरादून जिले में हैं। इसके अलावा हरिद्वार में नौ, नैनीताल में 35, पौड़ी में तीन, उत्तरकाशी में पांच, यूएस नगर में एक, चम्पावत में पांच और चमोली में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: