संवाद जन सरोकारों का....

प्रधान संगठन नारायणबगड़ द्वारा बुलाई गई बैठक,कई अहम मुद्दों पर चर्चा

खबर सुने

स्थानीय संपादक / नारायणबगड़ चमोली। ब्लाक प्रमुख तथा प्रधान संगठन नारायणबगड़ द्वारा बुलाई गई बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों ने सडक़, बिजली, पेयजल, सिंचाई ,स्वास्थ्य, शिक्षा तथा विकास कार्यों से जुड़ी समस्याओं को प्रमुखता से उजागर किया।

बृहस्पतिवार को ब्लाक प्रमुख यशपाल नेगी और प्रधान संगठन के अध्यक्ष मौनू सती द्वारा क्षेत्र के ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों की एक बैठक आहुत की गई । जिसकी अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख यशपाल नेगी ने की।

इस अवसर पर पीएमजीएसवाई तथा लोनिवि द्वारा क्षेत्र के आंतरिक सडक़ मार्गों के निर्माण के दौरान क्षतिग्रस्त हुए संपर्क मार्गों, पेयजल जैसी सार्वजनिक एवं निजी संपत्तियों का प्रतिकर देने में बरती जा रही लापरवाही को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों ने भारी रोष जताया। इसके अलावा सडकों के निर्माण एवं रख रखाव पर भी ध्यान न दिए जाने की शिकायतें की गई।

इसी तरह यूपीसीएल(बिजली विभाग) द्वारा दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में किए जा रहे विधुतीकरण के कार्यों में मानकों की अनदेखी की शिकायतें भी दर्ज की गई। बताया गया कि विभाग जर्जर विधुत लाइनों की मरम्मत व विधुत पोलों को बदलने की शिकायतों को नजरअंदाज कर रहा है।जिसके कारण अब तक कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

ग्राम प्रधानों ने कहा कि केंद्र सरकार की हरघर नल हरघर जल योजनांतर्गत संबंधित विभागों द्वारा ग्राम पंचायतों को विश्वास में नहीं लिया जा रहा है। इसलिए भविष्य में इस योजना में प्रधानों की कोई जबाबदेही नहीं होगी। सिंचाई नहरों पर पानी न चलने,क्षेत्र में स्वीकृत एवं प्रस्तावित मातृशिशु कल्याण केंद्रों की स्थापना न होने की शिकायत भी प्रमुखता से रखी गई।

जूनियर हाईस्कूल मींग का समायोजन हाईस्कूल मींग में करने में आ रही अडचन के लिए शिक्षकों के संगठनों की हठधर्मिता सामने आ रही है।इसलिए इस समस्या को प्राथमिकता से हल करने की जरूरत बताई गई।

ब्लाक प्रमुख यशपाल नेगी ने पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा रखी गई शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिए। बैठक में प्रधान संघ के अध्यक्ष मौनू सती,जिला महामंत्री सुरेंद्र धनैत्रा,कनिष्ठ उपप्रमुख देवेन्द्र नेगी, क्षेपंस मनजीत कठैत,नरेन्द्र सिंह, अनु भंडारी, लक्ष्मी टम्टा, गुड्डी नेगी, रीना रावत, मृत्युंजय परिहार, बबीता देवी, हेमलता, ज्योति देवी, देवेन्द्र, खीमसिंह आदि ने अपने क्षेत्र की समस्याएं रखी।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: