संवाद जन सरोकारों का....

बिल्कुल नए अंदाज़ में हुआ जावा 2.1 का लॉन्च

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। जावा 2.1 के आगमन की घोषणा के साथ ही, जावा फोर्टी-टू परिवार में तीन नए सदस्य शामिल हो गए। क्लासिक लेजेंड्स को इस बात की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि इसके मॉडल लाइन-अप में शामिल की गई नई बाइक्स कंपनी के सभी डीलरशिप में उपलब्ध होंगे।

जावा 42 सही मायने में ‘रेट्रो कूल’ रिवॉल्यूशन को आगे ले जाता है, जिसकी शुरुआत वर्ष 2018 में इसके लॉन्च के साथ की गई थी और अब इसमें क्लासिक स्पोर्ट्स बाइक की विशेषताओं को भी शामिल किया गया है। दिल्ली में इस मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम कीमत 1,83,942 रुपये है।

इस नई मोटरसाइकिल के आगमन के बारे में बताते हुए, आशीष सिंह जोशी, CEO – क्लासिक लेजेंड्स ने कहा, “पिछले साल हमने बाइक्स के BS6 वर्जन को लॉन्च किया। लेकिन हमारी कोशिश यहीं खत्म नहीं हुई और हमने खुद से ही मुकाबला करते हुए अपने मोटरसाइकिलों के प्रदर्शन और अनुभव को ओर बेहतर बनाया है, जिसे हमने 2.1 का नाम दिया है। हमने एग्जॉस्ट नोट को और ज्यादा थ्रोटी तथा पहले की तुलना में अधिक आकर्षक बनाया है, साथ ही हमने सीट का आकार बढ़ाया है तथा लुक को और जोरदार बनाने के लिए हमने क्रॉस पोर्ट इंजन में थोड़े सुधार किए हैं।

हमारे ग्राहकों ने शुरू से ही जावा 42 का उपयोग अपनी रचनात्मकता की अभिव्यक्ति के लिए एक कैनवस के रूप में किया है। इस बात से प्रेरणा लेते हुए, हमने स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में ‘क्लासिक स्पोर्ट्स’ स्ट्राइप्स, अलॉय व्हील्स, ट्यूबलेस टायर्स, ट्रिप मीटर और एक्सेसरीज़ के रूप में फ्लाई-स्क्रीन और हेडलैंप ग्रिल के साथ तीन नए कलर स्कीम को शामिल किया है। जावा और फोर्टी-टू बाइक्स की पूरी रेंज में टेक्नोलॉजी से जुड़े सभी अपडेट उपलब्ध होंगे, साथ ही ग्राहकों के पास नए एक्सेसरीज़ चुनने का विकल्प भी होगा।

इस मोटरसाइकिल के बारे में
मोटरसाइकिल के दमदार परफॉर्मेंस की तरह इस के लुक को भी शानदार बनाने के लिए, इसे बाहर की तरफ से ‘स्पोर्टी क्लासिक’ बनावट से सुसज्जित किया गया है। मोटरसाइकिल की कलर स्कीम देखने वालों को तुरंत आकर्षित करती है, जिसमें बेहद शानदार तीन नए रंगों के साथ-साथ मोटरसाइकिल के मशीन वाले हिस्सों में ऑल-ब्लैक थीम का इस्तेमाल किया गया है।

ग्राहक ओरियन रेड, सीरियस व्हाइट और ऑलस्टार ब्लैक रंगों के विकल्पों में अपनी पसंदीदा बाइक चुन सकते हैं। इसके स्वरूप को और ज्यादा स्पोर्टी बनाने के लिए, मोटरसाइकिल की लंबाई के समानांतर भूरे रंग की एक क्लासिक स्पोर्ट्स स्ट्राइप लगाई गई है जो 42 के DNA में हमेशा मौजूद रहा है।

बिल्कुल नई 42 बाइक 13-स्पोक वाले अलॉय व्हील्स पर दौड़ती है, जिसे खासतौर पर इस मोटरसाइकिल के लिए विकसित किया गया है और इसमें ट्यूबलेस टायर्स लगाए गए हैं। बार-एंड मिरर के माध्यम से इसके क्लासिक स्पोर्ट्स लुक में चार चांद लग गए हैं, और इन सभी की फिनिशिंग काले रंग से की गई है। मोटरसाइकिल में अब एक ट्रिप मीटर भी सुसज्जित है।

 

पहले की तुलना में अधिक बड़ी सीट विशेष रूप से उल्लेखनीय है, जो चालक को ज्यादा आराम प्रदान करता है। साथ ही नए सिरे से डिजाइन किए गए सीट पैन और कुशनिंग के साथ बाइक की सवारी और भी आरामदेह हो जाती है। बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के लिए सस्पेंशन और फ़्रेम सेट-अप में थोड़ा संशोधन किया गया है, जो फोर्टी-टू की पहले से ही शानदार सवारी और हैंडलिंग की विशेषताओं को और बढ़ा देते हैं।

राइडिंग के रोमांच को पहले से और बेहतर बनाने के लिए, सिग्नेचर ट्विन एग्जॉस्ट से निकलने वाले एग्जॉस्ट नोट को और गहरा किया गया है एवं इसे संशोधित किया गया है ताकि राइडिंग का अनुभव और शानदार हो सके।

सभी जावा मोटरसाइकिल की तरह इसमें भी इस श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ ब्रेकिंग सिस्टम मौजूद है, क्योंकि जावा की सभी कॉन्टिनेंटल द्वारा विकसित ABS से सुसज्जित हैं, जिससे यह विश्वास और बढ़ जाता है कि मोटरसाइकिल की हैंडलिंग वाकई शानदार है जो साहस को प्रेरित करती है।

  • इन सभी संशोधनों को जावा मोटरसाइकिलों की मौजूदा श्रेणी – जावा और फोर्टी-टू में क्रमबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा।
    इंजन पूरी रेंज में बदलाव नजर आएंगे जिसकी शुरुआत इसके आंतरिक हिस्सों से होगी:
  •  293cc के लिक्विड कूल्ड और फ्यूल इंजेक्टेड इंजन को और बेहतर बनाया गया है ताकि 27.33 PS की पावर और 27.02 Nm का टॉर्क मिल सके
  •  यह क्रॉस-पोर्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाला पहला सिंगल सिलेंडर इंजन है, जो चार्ज तथा एग्जॉस्ट गैसों के फ्लो को बेहतर बनाकर इंजन की वॉल्यूमेट्रिक एफिशिएंसी को बढ़ाता है, साथ ही इससे पावर और टॉर्क आउटपुट में भी सुधार होता है
  •  इंजन में अब लैम्ब्डा सेंसर के पोजीशन को भी बदल दिया गया है, जो बाइक्स के इंटरनल तथा एक्सटर्नल वैरियेबल्स को और अधिक कुशलता से मॉनिटर करती है ताकि किसी भी तरह की सड़क पर एक जैसा परफॉर्मेंस बरकरार रहे और स्वच्छ उत्सर्जन को सुनिश्चित किया जा सके
  •  फ्यूलिंग की बेहतर तकनीक के जरिए बेहद हल्के इनपुट्स पर एकदम सही तरीके से रिस्पॉन्स के लिए, थ्रॉटल रिस्पॉन्स को पहले से अधिक क्रिस्प बनाया गया है

इन सभी सुधारों के परिणामस्वरूप सभी रिवॉल्यूशन रेंज में अधिक लीनियर परफॉर्मेंस मिलता है, साथ ही मिड-रेंज में जबरदस्त ऐक्सेलरैशन प्राप्त होता है।

कस्टमाइज़ेशन
मोटरसाइकिल के पारंपरिक स्वरूप को और बेहतर बनाने के लिए, क्लासिक लेजेंड्स ने फ्लाईस्क्रीन और हेडलैम्प ग्रिल को भी बाजार में उतारा है जिनकी बिक्री कंपनी द्वारा अपनी सभी डीलरशिप पर अलग से की जाएगी। कस्टम-मेड सैडलबैग्स और स्टे के साथ एक्सेसरीज़ की रेंज का और विस्तार किया गया है, जो बाइक चलाने वालों को दिल से पसंद आए और उनके लिए पूरी तरह फिट हो।

कंपनी द्वारा 42 में स्टैंडर्ड फिटिंग के तौर पर आने वाले एलॉय व्हील्स को ग्राहकों के लिए सभी डीलरशिप पर अलग से बेचा जाएगा, ताकि वे इसे अपनी मौजूदा मोटरसाइकिल पर लगा सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: