संवाद जन सरोकारों का....

महामृत्युंजय महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा, तैयारियां शुरू

खबर सुने

स्थानीय संपादक / नारायणबगड चमोली।
प्रखंड के असेड़-सिमली के देवीधुरा पर्वत शिखर पर स्थित महामृत्युंजय महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार लोक एवं भजन गायिका पूनम सती,स्थानीय महिला मंगल दलों और स्कूली बच्चों के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों का आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

देवीधुरा पर्वत शिखर पर विराजमान महामृत्युञ्जय महादेव का मंदिर देश विदेश में लोगों के आस्था का केंद्र है। मंदिर समिति के अध्यक्ष बृजमोहन बुटोला और सचिव जयपाल बुटोला ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि कोरोना काल को मध्यनजर रखते हुए श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है कि फेसमास्क,सैनेटाइजर एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य करें।कहा कि मंदिर समिति के वालियंटरों को इसकी देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बताया कि ग्यारह मार्च को दिनभर लोक एवं भजन गायिका पूनम सती और स्थानीय कलाकारों,महिला मंगल दलों और स्कूली छात्रों के द्वारा गीत,भजन और स्थानीय लोकगीतों की प्रस्तुतियां दीं जायेगी।

गौरतलब है कि महाशिवरात्रि के पर्व पर यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ एकत्र होती है।यहां महाशिवरात्रि की रात्रि को नि:संतान दंपति पुत्र प्राप्ति के लिए खड़ा दीपक जलाकर मनोतियां मांगते है,और सर्व विदित है कि यहाँ साधना करने पर पुत्र प्राप्ति अवश्य होती है।

बताते चलें कि पिछले पांच सालों से यहां पर पौराणिक मंदिर की जगह पर भव्य मंदिर की स्थापना की जा रही हैं। जिसके निर्माण के लिए श्रद्धालुओं ने बढ चढकर मंदिर के लिए दान दिये हैं।

इस मंदिर के निर्माण में राजस्थान के महंगे पत्थरों को मंगवाये गये हैं। यह महामृत्युञ्जय मंदिर मूल रूप से कन्नौज के राज वंशजों का है।
रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: