संवाद जन सरोकारों का....

राज्य के 25 हजार किसानों को वितरित किया जायेगा ब्याज मुक्त ऋण: डाॅ. धन सिंह

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। सहकारिता विभाग के अंतर्गत प्रदेशभर में संचालित शून्य ब्याज दर वाली ऋण वितरण योजना की आज सहकारिता मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने समीक्षा बैठक ली। विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में डाॅ. रावत ने विभागीय अधिकारियों को 06 फरवरी को प्रदेशभर में आयोजित होने वाले ऋण वितरण कार्यक्रम की तैयारी करने के निर्देश दिये। जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत देहरादून स्थित किसान भवन के निकट मैदान से करेंगे। इस ऋण वितरण योजना के अंतर्गत 25 हजार किसानों एवं बेरोजगारों को तीन लाख तक के ऋण शून्य ब्याज दर पर एक ही दिन में वितरित किये जायेंगे।

शून्य ब्याज दर पर ऋण वितरण कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सीएम आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शाम को एक बैठक हुई। जिसमें सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत सहित विभागीय अधिकरी मौजूद रहे। बैठक में जिलामुख्यालयों एवं ब्लॉक मुख्यालयों में ऋण वितरण की रूपरेखा तय की गई। साथ ही जनपद व ब्लॉक मुख्यालयों में स्थानीय विधायक एवं जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की गई।

सहकारिता मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने बताया कि आगामी 6 फरवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत योजना का शुभारम्भ देहरादून के रिंग रोड़ स्थित किसान भवन के निकट मैदान से करेंगे। जिसमें जनपद के लगभग 250 किसानों को तीन लाख तक के चेक शून्य ब्याज दर पर वितरित किये जायेंगे। जबकि प्रदेश के अन्य जनपदों में जिला मुख्यालय एवं ब्लाॅक मुख्यालय में चेक वितरण का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि देहरादून से मुख्यमंत्री द्वारा ऋण वितरण कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से जिला मुख्यालयों में एनआईसी केंद्रों एवं ब्लाक मुख्यालयों में स्वान केन्द्रों के माध्यम से सीधे किसान एवं कार्यक्रर्ता लाइव देख सकेंगे। इसी के साथ प्रत्येक ब्लाॅक मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय में भी संबंधित लाभार्थियों को स्थानीय सांसद, क्षेत्रीय विधायक एवं दायित्वधारियों द्वारा चेक वितरित किये जायेंगे।

जिला एवं ब्लाॅक मुख्यालयों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बकायदा सूची तैयार की गई है जिसकी सूचना सहकारिता विभाग के अधिकारियों द्वारा संबंधित को दी जायेगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि एनआईसी एवं आईटीडीए मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का जनपद एवं ब्लाॅक स्तर तक लाइव प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

बैठक में सचिव सहकारिता आर मिनाक्षी सुन्दरम, सचिव मुख्यमंत्री राधिका झा, निबंधक सहकारिता बी.एम. मिश्रा, प्रभारी अपर निबंधक ईरा उप्रेती, उप निबंधक एम.पी. त्रिपाठी, उप निबंधक मान सिंह सैनी, महाप्रबंधक राज्य सहकारी बैंक एन.पी.एस.ढाका सहित कई विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: