संवाद जन सरोकारों का....

लक्ष्मीनारायण क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में खिलाड़ियों के चयन के लिए ट्रायल टूर्नामेंट प्रारंभ

खबर सुने

स्थानीय संपादक / नारायणबगड़ चमोली।
नारायणबगड़ में ब्लॉक स्तरीय क्रिकेट टीमों के निर्माण हेतु लक्ष्मी नारायण क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में खिलाड़ियों के चयन के लिए ट्रायल टूर्नामेंट का ब्रह्मतोली मैदान पैतोली में शुभारंभ हो गया है।

बीसीसीआई और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड से मान्यता प्राप्त पर्वतीय क्रिकेट एसोसिएशन चमोली के आधीन गठित ब्लॉक स्तरीय एकेडमी”लक्ष्मी नारायण क्रिकेट एसोसिएशन” नारायणबगड़ ने ब्लाक स्तर पर सीनियर और जूनियर वर्ग की क्रिकेट टीमों के चयन के लिए ग्राम पंचायत डुंगरी के विशाल और चारों ओर से खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ ब्रह्मतोली मैदान पैतोली में ट्रायल टूर्नामेंट का विधिविधान से पूजा अर्चना करने के उपरांत शुभारंभ कर दिया है।

बताते चलें कि लंबे संघर्षों के बाद 13 जुलाई सन् 2019 को उत्तराखंड क्रिकेट को बीसीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त होने पर अब यहाँ के क्रिकेट प्रेमी और खिलाड़ियों में जबरदस्त उत्साह बना है।”क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड”के आधीन संपूर्ण राज्य में जिलेवार क्रिकेट एसोसिएशनों को मान्यता दिए जाने के सिलसिले में जनपद चमोली को भी पर्वतीय क्रिकेट एसोसिएशन के रूप में मान्यता दी गई है।

उसके बाद पर्वतीय क्रिकेट एसोसिएशन चमोली ने अपना विस्तार करते हुए विकास खंड नारायणबगड़ को भी अपने आधीन मान्यता दी।जिससे तहत यहां”लक्ष्मी-नारायण क्रिकेट एसोसिएशन का विधिवत गठन किया गया है।

उसके बाद क्रिकेट खिलाड़ियों के ब्लॉक स्तरीय टीमों के निर्माण के लिए यहां खिलाड़ियों को प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की गई।जिसमें प्रतिभावान क्रिकेट खिलाड़ियों ने गर्मजोशी और उत्साह से आवेदन किए।आज तक बिना एकेडमी की देखरेख और एक अच्छे मैदान के आभाव में खेलते क्रिकेट खिलाड़ियों और क्षेत्रवासियों में खासा उत्साह बना हुआ है।

यूं तो पहाड़ों मे क्रिकेट का जुनून किस कदर है इसे हम अपने पहाडों के ऊंचे-नीचे,पथरीले, ऊबड-खाबड़ खेत खलिहानों में होते रहे क्रिकेट टूर्नामेंटों के आयोजनों से समझ सकते हैं। पहाड़ मे हो रहे बीसीसीआई से संबद्ध ऐसे क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन से सभी गर्व महसूस कर रहे हैं ।

नारायणबगड़ मे गठित लक्ष्मी नारायणबगड़ क्रिकेट एसोसिएशन की ब्लाक स्तर की क्रिकेट टीम के निर्माण के लिए ट्रायल टूर्नामेंट में 182 खिलाड़ियों ने आवेदन किए हैं।जिनके चयन के लिए क्षेत्र के खूबसूरत मैदान ब्रह्मतोली मैदान पैतोली में रविवार को ब्लाक प्रमुख यशपालसिंह नेगी की अध्यक्षता में विधिवत शुभारंभ किया गया। ब्लॉक स्तरीय क्रिकेट टीम के लिए आवेदन करने वाले 182 खिलाड़ियों को 14 टीमों में विभाजित कर उनके ट्रायल मैच कराये जा रहे हैं।

इनके चयन के लिए लक्ष्मी नारायण क्रिकेट एसोसिएशन ने शिक्षा महकमे से व्यायाम शिक्षकों को नियुक्त करने का आग्रह किया और वे व्यायाम शिक्षक चयनकर्ता की भूमिका में चयन टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधर पर ब्लाक स्तर की टीम में खिलाड़ियों का चुनाव करेंगे। ब्रह्मतोली मैदान पैतोली क्षेत्र का बहुत ही खूबसूरत मैदान में से एक है।

यहां पहले भी वर्षों से स्थानीय क्रिकेट मैचों का आयोजन होता रहा है। परंतु कभी जनप्रतिनिधियों और सरकारों की नजर इस मैदान के विस्तार के लिए नहीं उठी। पहली बार बीसीसीआई से संबद्ध क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होने से अब क्षेत्र के लोगों की उम्मीदें परवान चढ़ गई है कि शायद अब जनप्रतिनिधियों और सरकारों की नजरें इनायत इस विशाल और खूबसूरत ब्रह्मतोली मैदान को सजाने और संवारने में हो सकेगी।

उद्घाटन समारोह में कनिष्ठ उप प्रमुख देवेन्द्र सिंह नेगी,लक्ष्मी नारायण क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भरतसिंह नेगी, उपाध्यक्ष दलीपसिंह नेगी, सचिव देवेन्द्र बुटोला, मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र धनेत्रा,अनु पहाडी,प्रदीप बुटोला,दामोधर सती,अनिल उनियाल असलीवाले,प्रधान संघ अध्यक्ष मोनू सती,सरपंच संगठन ब्लाक अध्यक्ष भगवती सती,मंजीत कठैत,अनुसूया पुरोहित,गंगासिंह गुसाईं,राजेन्द्र काका सहित एसोसिएशन के सभी कार्यकारिणी सदस्य, जनप्रतिनिधि,सामाजिक कार्यकर्ता और स्थानीय लोग बडी संख्या में मौजूद रहे।

ट्रायल टूर्नामेंट का पहला मैच असेड बनाम सिमली क्षेत्र पंचायतों की टीमों के मध्य खेला गया। जबकि व्यायाम शिक्षक मोहन गौड,देवेन्द्र कुमार,दीपक नेगी और पूर्व क्रेकेटर सोबन सिंह चयनकर्ता के रूप में खिलाड़ियों के पर्दशन पर बारीक नजरे बनाये हुए थे। एम्पायर व्यायाम शिक्षक हरेन्द्रसिंह नेगी व दुर्गा सिंह रावत ने की तथा महावीर सिंह मिंगवाल मैच रैफरी रहे।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: