Home उत्तराखण्ड विश्व श्रवण दिवस पर मैक्स हॉस्पिटल ने ‘बच्चों में बहरापन’ के बारे...

विश्व श्रवण दिवस पर मैक्स हॉस्पिटल ने ‘बच्चों में बहरापन’ के बारे में जागरूक करने के लिए जांच शिविर का किया आयोजन

न्यूज डेस्क / देहरादून। विश्व श्रवण दिवस (3 मार्च, 2021) के उपलक्ष्य में मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून ने विशेष रूप से बच्चों में बहरापन की स्थिति को केंद्रित करते हुए जागरूकता बढ़ाने के लिए एक जांच शिविर का आयोजन किया। यह दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी विकलांगता है, पर प्रकाश डालते हुए डॉक्टरों ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में किस तरह की श्रवण बीमारी से पीड़ित रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।

ई एन टी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ (कर्नल) वी पी सिंह ने कहा, जन्मजात बहरेपन वाले बच्चों की संख्या यानि 3-4 लाख 5 से 7 साल की उम्र में समाज पर बहुत बड़ा बोझ है। इन बच्चों का अब कोक्लेयर इम्प्लांट के साथ जांच और पुनर्वास किया जा सकता है और उनका स्कूल जाना और सामान्य जीवन फिर से शुरू किया जा सकता है।

ई एन टी के सीनियर कंसलटेंट डॉ अनुपल डेका ने कहा,लोगों की श्रवण शक्ति में कमी का पता लगाने और समय रहते इलाज, खासकर बच्चों के लिए परिणाम कम से कम करने में मदद मिलती है। यह जांच शिविरों के माध्यम से हासिल किया जा सकता है। उन मामलों में जहां बहरापन अपरिहार्य है, यह सस्ती सहायक प्रौद्योगिकियां जैसे श्रवण यंत्र और शल्य चिकित्सा द्वारा प्रत्यारोपित इलेक्ट्रॉनिक कर्णावत प्रत्यारोपण और संचार सेवाएं जैसे भाषण चिकित्सा, सांकेतिक भाषा और कैप्शनिंग के माध्यम से सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

ई एन टी के एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ इरम खान ने कहा, “श्रवण हानि का एक कारण मनोरंजक शोर है जो रोके जाने योग्य है। डब्लू एच ओ के अनुसार, 12-35 वर्ष की आयु के लगभग 50% लोग – या 1.1 अरब युवाओं में लंबे समय तक और अत्यधिक तेज आवाज के संपर्क में रहने के कारण श्रवण हानि का खतरा होता है। इन ध्वनियों में वे संगीत शामिल हैं जो वे व्यक्तिगत सुनने वाले उपकरणों के माध्यम से सुनते हैं। एक बार जब उन्होंने अपनी श्रवण शक्ति खोदी, तो यह वापस नहीं आई। कुल मिलाकर, यह सुझाव दिया गया है कि श्रवण हानि के सभी मामलों में से आधे को रोका जा सकता है बच्चों में यह आंकड़ा लगभग 60% है।

डॉक्टरों ने श्रवण हानि के जोखिम को कम करने के लिए कुछ सरल श्रवण व्यवहारों पर प्रकाश डाला

  • अपने कानों को तेज आवाज से बचाएं। शोर गुल वाले स्थानों पर इयरप्लग, शोर-रोधी, ईयरमफ्स जैसे श्रवण सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें।
  • शोर गतिविधियों में लगे हुए समय को सीमित करें और तेज आवाजों से विराम लें

शोर-प्रेरित श्रवण हानि स्थायी हो सकती है लेकिन रोकथाम योग्य है। श्रवण हानि वाले लोग प्रारंभिक पहचान, श्रवण यंत्रों, कर्णावत प्रत्यारोपण और अन्य सहायक उपकरणों के उपयोग और कैप्शनिंग और सांकेतिक भाषा के साथ-साथ शैक्षिक और सामाजिक समर्थन के अन्य रूपों के साथ गंभीर मामलों में लाभ उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here