संवाद जन सरोकारों का....

स्वरोजगार से बेरोजगार की तरफ ले जा रही उत्तराखंड सरकार- धना वल्दिया

खबर सुने

न्यूज डेस्क / देहरादून। उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी के सामाजिक कार्य प्रकोष्ठ के प्रमुख धना वल्दिया ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं टेक होम राशन ( टी एच आर ) प्रोग्राम के ई टेंडरिंग की प्रक्रिया को प्रदेश में लागू करने के निर्णय का करा विरोध किया।  उन्होंने कहा कि देहरादून जिला में हजारों महिला ऐसे छोटे-छोटे समूह से जुड़े हुए हैं और अपना जीवन यापन इसी से कर रहे हैं अगर सरकार इसे ई टेंडरिंग के द्वारा करती है तो हमारे प्रदेश की महिलाएं ठेकेदार के चुंगल में उलझ जाएंगे और उनका जो स्वरोजगार का सपना है वह ध्वस्त हो जाएगा।

टेक होम राशन की जो तत्कालीन व्यवस्था है उससे हमारे प्रदेश की बहुत सी गरीब महिलाएं जुड़ी हुई हैं, बहुत से तलाकशुदा महिलाएं एवं विधवा महिलाएं भी इसके लिए काम करती हैं और अपने घर परिवार का भरण पोषण करती है तथा अपने बच्चे को स्कूल एवं ट्यूशन की फीस भी इसी की कमाई से देती हैं। एवं अपने प्रदेश में जितने भी महिलाओं के छोटे-छोटे समूह है उससे अनेकों गरीब महिलाएं जुड़ी हुई हैं अगर ई टेंडरिंग की प्रक्रिया लागू कर दी जाती है तो इससे महिलाओं का स्वामित्व खत्म हो जाएगा और ठेकेदार अपने अनुकूल इसे चलाएंगे।

फिलहाल टेक होम राशन के माध्यम से महिलाएं आंगनवाड़ी तक जरूरत के हिसाब से खाद्य पदार्थ को पैकेजिंग करके पहुंचाते हैं जिससे गर्भवती महिलाएं एवं छोटे छोटे बच्चे को मदद मिलती है। क्रोना काल के समय में महिलाओं के समूह ने बहुत से ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों को अपनी यह सुविधा मुहैया कराई है और उनके घर तक राशन पहुंचाए हैं।

ई टेंडरिंग की प्रक्रिया से महिलाओं का स्वरोजगार एवं आत्मनिर्भरता सब खत्म होती ही दिखाई देती है अतः मुझे वर्तमान सरकार से विनती है कि कृपया करके इस तरह के डिसीजन ना ले जो महिलाओं को स्वरोजगार से बेरोजगार की तरफ ले जा रही है एवं इस टी एच आर प्रोग्राम को यथावत पूर्व के हिसाब से चलने दें।

उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी हमारे प्रदेश की क्षेत्रीय पार्टी है और यह पार्टी महिलाओं के समूह का सम्मान करती है एवं जितने भी महिलाओं का उत्पीड़न सरकार के निर्णय के द्वारा हो रही है उन सब से मै अपील करती हूं कि आप सब उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी से जुड़े एवं अपने भविष्य को सुरक्षित रखें। आगामी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में आप सब उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी को वोट दीजिए एवं यह रिमोट कंट्रोल से चलने वाली सरकार को समाप्त कीजिए एवं अपना भविष्य अपने हाथों से खुद लिखे और इसका भागीदार बने।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: