Home उत्तराखण्ड अभिव्यक्ति सोसाइटी ने शिविर में इस्तेमाल में न आने वाले सामान को...

अभिव्यक्ति सोसाइटी ने शिविर में इस्तेमाल में न आने वाले सामान को जरूरतमंदों के लिए किया डोनेट

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। कचरा बनकर घर के कोने में पड़े सामान को जरूरतमंदों को दान स्वरूप देकर उनकी जिंदगी में खुशियां लाई जा सकती हैं। अभिव्यक्ति सोसाइटी की ओर से इस पहल के साथ आयोजित किये गये शिविर में महिलाओं ने अपने घरों में कचरा बन चुके और इस्तेमाल न आने वाले सामान को डोनेट किया।

सोसाइटी की गीतांजली ढौंढियाल ने कहा कि इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं को कचरा बनने से रोकने के लिए हर व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के नजरिये से भी इस दिशा में अपना योगदान देना चाहिए।

कट्स इंटरनेशनल संस्था की पहल पर दून की राजराजेश्वरी कॉलोनी में अभिव्यक्ति सोसाइटी की ओर से आयोजित कम्यूनिटी शेयरिंग शिविर में कॉलोनी की महिलाओं ने पुराने कपड़े, प्लास्टिक का सामान और किताबें जरूरतमंदों के लिए डोनेट किये। शिविर में महिलाओं ने सामूहिक सहभागिता के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने भी सुझाव रखे।

इस मौके पर अभिव्यक्ति सोसाइटी की अध्यक्षा दामिनी ममगाईं, शालिनी सुरीरा, सत्यजीत दत्ता, रोमा रानी, शकुन्तला गौड़, पुष्पा भाकुनी, सुचित्रा कंडवाल आदि मौजूद थे।

हर साल मनाया जाता है ग्रीन एक्शन वीक:

हर साल अक्टूबर के पहले सप्ताह के दौरान मनाया जाने वाला ग्रीन एक्शन वीक (जीएडब्ल्यू), एक वैश्विक अभियान है। अफ्रीका, एशिया, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमेरिका के 40 देशों में लगभग 60 संगठन 2021 में अभियान में भाग ले रहे हैं। ग्रीन एक्शन वीक स्वीडिश सोसाइटी फॉर नेचर कंजर्वेशन (एसएसएनसी) द्वारा एक पहल है और भारत में समन्वयित है। कट्स इंटरनेशनल, एक वैश्विक एडवोकेसी ग्रुप है जिसका मुख्यालय जयपुर में है। कट्स इंटरनेशनल के निदेशक जॉर्ज चेरियन ने कहा कि इस साल का अभियान महामारी के संदर्भ में तैनात है, जिसका स्थायी खपत पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।