Home उत्तराखण्ड भारत का पहला क्रिकेट के लिए प्रायोगिक शिक्षण एप क्रिकुरू वीरेंद्र सहवाग...

भारत का पहला क्रिकेट के लिए प्रायोगिक शिक्षण एप क्रिकुरू वीरेंद्र सहवाग ने किया लॉन्च

न्यूज डेस्क / देहरादून। भारत के स्टार क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने आज देश में क्रिकेट कोचिंग के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य से भारत का पहला अनुभवात्मक शिक्षण एप क्रिकुरू लॉन्च किया।

क्रिकुरू देश में एआई आधारित क्रिकेट कोचिंग में अग्रणी है, जिसका उद्देश्य अपने उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से सीखने का अनुभव प्रदान करना है। इसमें प्रत्येक खिलाड़ी के लिए व्यक्तिगत रूप से पाठ्यक्रम (कोर्स) वीरेंद्र सहवाग और संजय बांगर, पूर्व भारतीय खिलाड़ी और भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच (2015-19) के द्वारा विकसित किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रौद्योगिकी आधारित नवाचार के मामले में नई ऊंचाइयों को प्राप्त रहा है और इसे देखते हुए भारत को भी देश के महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों के लिए एक समान अनुभव प्रदान करने के लिए इस पहल में शामिल होने की आवश्यकता थी।

क्रिकुरू के लॉन्च पर अपने विचार साझा करते हुए, क्रिकुरू के संस्थापक,वीरेंद्र सहवाग ने कहा, “क्रिकुरू में हमारा उद्देश्य भारत में क्रिकेट सीखने को लोकतांत्रिक बनाने और मौजूदा अंतराल को पाटने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है।

हमारे पाठ्यक्रम को दुनिया भर के कोचिंग विशेषज्ञों तक पहुंच प्रदान करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है ताकि क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप इच्छुक क्रिकेटरों के लिए एक निर्बाध कोचिंग अनुभव प्रदान किया जा सके।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा,क्रिकुरु माता-पिता को अपने बच्चों के साथ भागीदार बनने का अवसर भी देता है क्योंकि वे क्रिकेट में पेशेवर करियर के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने की दिशा में मिलकर काम करते हैं।

एआई सक्षम मोबाइल-वेब आधारित एप्लिकेशन है, जो युवाओं को दुनिया भर के 30 चुने हुए खिलाड़ी कोचों की मास्टर कक्षाओं के माध्यम से क्रिकेट खेलने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें प्रत्येक कोच के साथ लगभग चार घंटे की क्यूरेटेड वीडियो सामग्री है, जहाँ अनुकूलित एआई तकनीक का उपयोग करके सीखने का मूल्यांकन किया जाता है। यह एकमात्र अनुभवात्मक शिक्षण एप है जो वृहद् वीडियो, परस्पर संवादात्मक (इंटरैक्टिव सेशन) संवर्धित वास्तविकता और आकर्षक सिमुलेशन के माध्यम से सीखने को जीवंत करता है।

क्रिकुरु के सह-संस्थापक, संजय बांगर ने कहा, “क्रिकुरु शुरू करने का मकसद देश भर में कहीं भी रहने वाले यहां तक कि टियर 2 और 3 शहरों में भी लोगों के लिए क्रिकेट कोचिंग तक पहुंच प्रदान करना है, जिसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार घर बैठे शामिल हो सके। स्मार्टफोन और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ यह इच्छुक उत्साही लोगों के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाता है।

क्रिकुरु प्रदर्शनों और साक्षात्कारों का एक संयोजन है जहाँ आपका क्रिकुरु अपने अनुभव और सीखने को आपके साथ साझा करता है। प्रत्येक वर्ग में व्यापक पूर्व-रिकॉर्डेड वीडियो सामग्री शामिल है और वीडियो को रोका जा सकता है, तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है, और जितनी बार आप चाहें उतनी बार फिर से देखा जा सकता है। एप आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर उपलब्ध है और उपयोगकर्ता 1 वर्ष की अवधि के लिए सदस्यता लेने के लिए www.cricuru.com पर लॉग इन कर सकते हैं। सदस्यता शुल्क 1 वर्ष की अवधि के लिए 299 रुपये से शुरू होता है।

क्रिकुरु की मुख्य विशेषताएं

1-दुनिया भर से 34 चुने गए खिलाड़ी कोच- एबी डिविलियर्स, ब्रेट ली, ब्रायन लारा, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, जोंटी रोड्स आदि।

2- अनुकूलित एआई तकनीक ने उपयोगकर्ताओं को निष्पक्ष रूप से बल्लेबाजी करने का मूल्यांकन किया जाता है और प्रगति कैसी है यह दिखाने के लिए निरंतर आधार पर उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन होता है

3- प्रत्येक उपयोगकर्ता को एमसीसी कोचिंग मैनुअल के अनुसार एक अंक मिलता है

4- प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए व्यक्तिगत सीखने का अनुभव

5- ज्ञान आधारित पहल जो कुछ सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट दिग्गजों द्वारा संचालित है

6-उपयोगकर्ताओं को प्रसिद्ध खिलाड़ियों से प्रत्यक्ष अनुभव मिलता है कि उन्होंने सफलता, असफलता और प्रसिद्धि का सामना कैसे किया

क्रिकुरु के बारे में- क्रिकुरु एक मोबाइल-वेब आधारित एप्लिकेशन है जिसमें कोचिंग वीडियो, एआईध्एमएल विश्लेषण और डायल-ए-कोच जैसी विशेषताएं शामिल हैं, जिसमें क्रिकेट के दिग्गजों के खेल सीखने वाले एआईध्एमएल आधारित वीडियो बैंक की विशेषता है, जो एक किफायती विशेषज्ञ क्रिकेट कोचिंग प्लेटफॉर्म बनाता है। इच्छुक क्रिकेटरों के लिए सुलभ। क्रिकुरु की स्थापना महान क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और क्रिकेटर और कोच संजय बांगर ने की है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों द्वारा प्राप्त ज्ञान और अनुभवों को फैलाना है ताकि आप खेल को सही तरीके से बेहतर तरीके से अपना सकें।

http://www.cricuru.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here