Home राष्ट्रीय जानिए 5 बड़े कारण जल्द होगी नोट बन्दी

जानिए 5 बड़े कारण जल्द होगी नोट बन्दी

बीएसएनके न्यूज डेस्क। हाल की घटनाओं पर नजर डालें तो लोग अब कालाधन रखने के लिए दो हजार रुपए के नोटों का प्रयोग करने लगे थे। इसे सरकार भी मानती है।

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के गुलाबी नोट पर बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई जल्द ही पूरे देश में आम लोगों के बीच चल रहे 2000 रुपए के गुलाबी नोटों को वापस लेगा। इसके पीछ कई कारण सामने आ रहे हैं कि आखिर आरबीआई ये गुलाबी नोट क्यों बंद करने जा रहा है। हाल की घटनाओं पर नजर डालें तो लोग अब कालाधन रखने के लिए दो हजार रुपए के नोटों का प्रयोग करने लगे थे। इसे सरकार भी मानती है, 2018-19 से ही आरबीआई ने दो हजार के नोटों को छापना बंद कर दिया था।
  2. मौजूदा समय में देश भर में आम लोगों के पास बहुत कम ही 2000 के गुलाबी नोट बचे थे, लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग थे। जिन्होंने इन दो हजार के गुलाबी नोटों का इस्तेमाल काली कमाई रखने और कालाधन रखने में करना शुरू कर दिया। अब जब आरबीआई ने इन गुलाबी नोटों को बंद करने का एलान कर दिया है तो साफ है कि एक बार फिर से बड़े पैमाने पर कालाधन बाहर आने की उम्मीद है।
  3. आरबीआई के मुताबिक, जो लोग भी इन 2000 रुपए के गुलाबी नोटों को बैंक में बदलने जाएंगे, उन पर सरकार की कड़ी नजर रहेगी। अगर अधिक मात्रा में किसी के पास दो हजार के नोट पाए जाते हैं तो वह सीधे ईडी व आरबीआई के निशाने पर आ जाएगा।
  4. 2016 में जब 500 और हजार के नोट बंद हुए थे तो मनी लॉन्ड्रिंग भी रूक गई थी, लेकिन धीरे-धीरे इस काम में दो हजार के नोटों का इस्तेमाल होने लगा था। अब इसके जरिए मनी लॉन्ड्रिंग पर एक बार फिर से सरकार ने कड़ा प्रहार किया है, अब प्रॉपर्टी लेनेदेन में भी काली कमाई रुक जाएगी।
  5. दो हजार के नकली नोटों की छपाई भी तेजी से होने लगी थी, इस पर बैन लगने से साफ हो गया है कि दो हजार के जितने भी नकली नोट मार्केट में होंगे वो भी पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे, इसके अलावा नकली नोटों की छपाई पर भी पूरी तरह से ब्रेक लग जाएगा।