Home उत्तराखण्ड आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) देहरादून के 6 छात्र जेईई एडवांस 2024...

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) देहरादून के 6 छात्र जेईई एडवांस 2024 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बने

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। परीक्षा तैयारी सेवाओं में राष्ट्रीय अग्रणी, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) ने देहरादून के अपने 6 छात्रों की उत्कृष्ट उपलब्धि की घोषणा की है, जो प्रतिष्ठित JEE एडवांस्ड 2024 परीक्षा में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले छात्र बन गए हैं। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और AESL द्वारा प्रदान की गई उच्च गुणवत्ता वाली कोचिंग का प्रमाण है। परिणाम आज IIT मद्रास द्वारा जारी किए गए।

उल्लेखनीय छात्रों में राघव अग्रवाल ने AIR 153 हासिल की, स्वामी पांडे ने AIR 1229 हासिल की, प्रतिनव गुप्ता ने AIR 2416 हासिल की, राघव साहनी ने AIR 4575 हासिल की, तनिष चोपड़ा ने AIR 5209 हासिल की, नितीश कुरियाल ने 6842 हासिल की, और आयुष पंवार ने 12121 हासिल की।

एईएसएल के क्लासरूम प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले छात्रों ने जेईई एडवांस्ड की तैयारी की, जिसे दुनिया भर में सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक माना जाता है। वे अपनी उल्लेखनीय सफलता का श्रेय अवधारणाओं की अपनी कठोर समझ और अनुशासित अध्ययन कार्यक्रम के सख्त पालन को देते हैं। “हम आभारी हैं कि आकाश ने दोनों में हमारी मदद की है। एईएसएल की सामग्री और कोचिंग के बिना, हम कम समय में विभिन्न विषयों की कई अवधारणाओं को नहीं समझ पाते,” छात्रों ने कहा।

छात्रों को उनकी असाधारण उपलब्धि पर बधाई देते हुए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. एचआर राव ने कहा, “हम छात्रों को उनकी अनुकरणीय उपलब्धि के लिए बधाई देते हैं। उनकी उपलब्धि उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ-साथ उनके माता-पिता के समर्थन को भी दर्शाती है। हम अपने छात्रों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

जेईई एडवांस हर साल उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है, जिन्होंने हर साल किसी आईआईटी द्वारा आयोजित जेईई मेन्स को उत्तीर्ण किया है। जबकि जेईई मेन भारत में कई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और अन्य केंद्र-सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए है, जेईई एडवांस को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश के लिए एकमात्र शर्त माना जाता है। हालाँकि, छात्रों को जेईई एडवांस में बैठने के लिए जेईई मेन में उपस्थित होना चाहिए।

जेईई (एडवांस्ड) 2024 में पेपर 1 और 2 दोनों में कुल 180,200 उम्मीदवार उपस्थित हुए। कुल 48,248 उम्मीदवारों ने जेईई (एडवांस्ड) 2024 उत्तीर्ण किया है।

आकाश हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों के लिए तैयार किए गए विभिन्न कोर्स प्रारूपों के माध्यम से व्यापक आईआईटी-जेईई कोचिंग प्रदान करता है। हाल ही में, आकाश ने कंप्यूटर-आधारित प्रशिक्षण विकसित करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। इसका अभिनव iTutor प्लेटफ़ॉर्म रिकॉर्ड किए गए वीडियो व्याख्यान प्रदान करता है, जिससे छात्र स्व-गति से सीखने में संलग्न हो सकते हैं और छूटे हुए सत्रों को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, मॉक टेस्ट वास्तविक परीक्षा स्थितियों का अनुकरण करते हैं, जिससे छात्रों को परीक्षा को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए आवश्यक परिचितता और आत्मविश्वास मिलता है।