Home International हमास के हमलों के बीच ब्रिटिश PM सुनक जाएंगे इस्राइल, कहा- हम...

हमास के हमलों के बीच ब्रिटिश PM सुनक जाएंगे इस्राइल, कहा- हम दोस्त के रूप में बचाव करेंगे

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/अंतरराष्ट्रीय :-  इस्राइल और हमास के बीच पिछले 12 दिनों से युद्ध जारी है, जिसमें करीब 5,000 लोगों की मौत हो गई है। गाजा में तीन हजार से अधिक, जबकि इस्राइल में 1400 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक इस्राइल जाने वाले हैं।

इस्राइल-हमास के संघर्ष के कारण तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों ओर से करीब पांच हजार लोग मारे जा चुके हैं। ऐसे में जानकारी सामने आ रही है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इस सप्ताह में इस्राइल की यात्रा करने वाले हैं। हालांकि, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

विदेश मंत्री कर चुकी हैं यात्रा 
डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। साथ ही कहा कि सुनक की यात्रा की पुष्टि सामान्य तरीके से की जाएगी। पिछले हफ्ते विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली इस्राइल की यात्रा पर कई थीं। उन्होंने हमास के हमलों के बाद इस्राइली लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए यात्रा की थी।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन आज इस्राइल के दौरे पर जा रहे हैं।

दोस्त के रूप में…
सुनक ने कहा, ‘कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप किया जाना चाहिए। हालांकि, यह भी है कि वो एक ऐसे समूह से लड़ रहे हैं, जो नागरिकों को पीछे रखता है।’ उन्होंने कहा कि वह एक दोस्त के रूप में इस्राइल के नागरिकों को बचाने के लिए हर संभव सावधानी बरतने का आह्वान करना जारी रखेंगे।

इससे पहले मंगलवार को, सुनक ने सऊदी अरब और कतर के नेताओं के साथ बात की। इस दौरान उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संघर्ष को रोकना कितना जरूरी है।

यहां इतने लोगों की हो चुकी मौत
इस्राइल और हमास के बीच पिछले 12 दिनों से युद्ध जारी है, जिसमें करीब 5,000 लोगों की मौत हो गई है। गाजा में तीन हजार से अधिक, जबकि इस्राइल में 1400 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच मंगलवार को गाजा के अस्पताल में विस्फोट हो गया, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई। इस्राइल के प्रधानमंत्री का कहना है कि इस हमले का जिम्मेदार हमास है। उन्होंने कहा कि यह हमास आंतकियों ने ही गाजा के अस्पताल में रॉकेट से हमला किया था। वहीं, फलस्तीन और हमास का आरोप है कि इस्राइली सेना ने अस्पताल में रॉकेट हमला किया है।