Home उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी ने 13वीं नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप का किया उद्घाटन

विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी ने 13वीं नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप का किया उद्घाटन

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। उत्तराखंड स्पोर्ट्स ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा 13वीं नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन आज रायपुर के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में हुआ।

दो दिवसीय चैंपियनशिप का उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण, खेल मंत्री रेखा आर्या, यूकेएसटीए के प्रेसिडेंट रौनक जैन, यूकेएसटीए के चेयरमैन और मुख्य संरक्षक डॉ. एस फारूक, यूकेएसटीए के आयोजक और महासचिव जावेद खान, और कोरियाई ग्रैंडमास्टर किम की उपस्थिति में किया गया।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी ने कहा, “यूकेएसटीए द्वारा उत्तराखंड में इस तरह के एक शानदार कार्यक्रम का आयोजन करना सराहनीय प्रयास है। यह हमारे राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अपना कौशल दिखाने का एक बेहतरीन मंच है। इंसान को किसी भी प्रकार का खेल खेलना आवश्यक है क्योंकि यह हमारे अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है।”

इसके बाद मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों द्वारा ‘राइजिंग एरा वॉल्यूम-V’ का विमोचन किया गया। श्रोताओं को संबोधित करते हुए रेखा आर्या ने कहा, ”ताइक्वांडो अपने आप में हमें आत्मरक्षा की कई तकनीकें सिखाता है। यह सिर्फ लड़कों के लिए ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी एक अद्भुत खेल है।

मुझे आज यहां 3 साल की उम्र से बच्चों से लेकर युवा प्रतिभागों को देखकर बेहद खुशी हो रही है। मैं सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देती हूं और चाहती हूं कि वे जीवन में अभूतपूर्व सफलता हासिल करें और ओलंपिक खेलों में एक दिन उत्तराखंड और भारत का प्रतिनिधित्व करें।

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. एस फारूक ने कहा, “ताइक्वांडो एक ऐसा खेल है जो दिल और दिमाग दोनों से ही खेला जाता है। यह सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है जिसे कोई अपनी आत्मरक्षा के लिए सीख सकता है। मैं यहाँ मौजूद सभी को शुभकामनाएं देता हूँ चाहता हूँ कि आज यहां सभी प्रतिभागी इसे एक खेल की भावना से प्रदर्शित करें और किसी को जानबूझकर नुकसान न पहुंचाएं।

ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन सीनियर, जूनियर, सब-जूनियर और कैडेट सहित सभी भार वर्ग में किया जा रहा है। इस दो दिवसीय चैंपियनशिप में उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, पंजाब, मध्य प्रदेश, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड, उड़ीसा, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, नागालैंड, राजस्थान और सिक्किम सहित 15 से अधिक राज्य भाग ले रहे हैं।

इस अवसर पर कोषाध्यक्ष, हिना हबीब, संयुक्त सचिव रज़ा हुसैन, और मोहम्मद उमर सहित अन्य भी उपस्थित रहे।