Home उत्तराखण्ड चमोली के वाण गांव में पर्यटन विभाग ने किया बिष्ट होम स्टे’...

चमोली के वाण गांव में पर्यटन विभाग ने किया बिष्ट होम स्टे’ का उद्घाटन

Tourism Department inaugurated 'Bisht Home Stay' in Van village of Chamoli.

'Bisht Home Stay' in Van village of Chamoli
'Bisht Home Stay' in Van village of Chamoli

बीएसएनके न्यूज / देवाल,चमोली डेस्क। प्रदेश में धीरे धीरे ही सही अब जाकर पर्यटन विभाग के सहयोग से पहाड के गांव में होमस्टे योजना परवान चढती नजर आ रही है। इस योजना के अंतर्गत बने ये होमस्ट लोगों के लिए रोजगार का जरिया बनने लगी है।

देवाल ब्लॉक के वाण गांव में पर्यटन विभाग की होमस्टे योजना के अंतर्गत तैयार हुआ बिष्ट होम स्टे का उद्घाटन करते हुये जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा ने कहा की उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग की होम स्टे योजना स्थानीय ग्रामीणो के लिए वरदान साबित हुई।

उन्होने कहा की होमस्टे योजना से रोजगार के अवसर बढे है और ग्रामीणों की आर्थिकी मजबूत हुई है, सरकार का फोकस ग्रामीण पर्यटन को बढाना है। होम स्टे के उद्घाटन के अवसर पर वाण कर्जा तोक की महिलाओ ने पारम्परिक परिधान में लोकनृत्य कर अतिथियों का स्वागत किया। ग्रामीणों के अतिथि सत्कार को देख कर पर्यटन विभाग के सभी अधिकारी बहुत ही गदगद दिखाई दिए।

 Van village of Chamoli

इस अवसर पर बिष्ट होमस्टे के संचालक व समाज सेवी हीरा सिंह गढवाली नें वाण गांव को पर्यटन गांव घोषित करनें, मोनाल टाॅप को ट्रैक ऑफ द ईयर घोषित करने, रणकधार वेदनी रोपवे का निर्माण करने, वाण में माउंटिनेटिंग एवं ट्रैकिंग संस्थान खोलने और वाण गाँव के प्रत्येक परिवार को होमस्टे योजना से जोडने की मांग रखी। उन्होने कहा है कि होमस्टे के जरिए लोगो की आर्थिकी स्थिति मजबूत हुई है और घर में ही रोजगार भी मिला है। होमस्टे में ठहरने वाले पर्यटक भी पहाड की संस्कृति, खान पान को करीब से जान रहें हैं।

इस अवसर पर सोबत सिंह राणा, जिला पर्यटन अधिकारी, जनारजन थपलियाल, ग्राम प्रधान पुष्पा देवी,खिलाप सिंह, मोहन सिंह, त्रिलोक सिंह सेवानिवृत्त डिप्टी रेंजर,जवाहर सिंह, रघुवीर सिंह, हीरा सिंह बुग्याली, कर्जा तोक की स्वयंम सहायता की महिलाएं, बलवंत सिंह, सुरेन्द्र सिंह, नरेंद्र सिंह,कौशल्या देवी सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक