Home उत्तराखण्ड उत्तराखंड संस्कृत अकादमी हरिद्वार के तत्वावधान में विकासखंड स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता का...

उत्तराखंड संस्कृत अकादमी हरिद्वार के तत्वावधान में विकासखंड स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता का हुआ आयोजन 

बीएसएनके न्यूज / नारायणबगड़,चमोली डेस्क। उत्तराखंड संस्कृत अकादमी हरिद्वार के तत्वावधान में विकासखंड नारायणबगड़ की विकासखंड स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय इंटर कालेज नारायण बगड़ के सभागार में किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ उपाध्यक्ष जिला पंचायत चमोली लक्ष्मण सिंह रावत ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

अपने संबोधन में लक्ष्मण सिंह रावत ने कहा कि संस्कृत हमारी देववाणी होने के साथ ही राज्य की द्वितीय राजभाषा भी है और इस तरह की प्रतियोगिताओं से निश्चित ही छात्रों को संस्कृत भाषा की गौरवशाली परंपरा से जुड़ने का अवसर मिलता है। इस प्रतियोगिता में विकासखंड के विभिन्न विद्यालयों से प्रतिभाग कर रहे जूनियर और सीनियर स्तर के प्रतिभागी छात्रों द्वारा शानदार वेशभूषा में समूह नृत्य और समूह गायन की रंगारंग प्रस्तुतियां दीं तथा सधे स्वरों में संस्कृत श्लोकों का वाचन किया गया।

प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग के क्रम में संस्कृत नाटक में जीआईसी नारायणबगड़ प्रथम स्थान पर रहा। संस्कृत समूह नृत्य में जीजीआईसी नारायणबगड़ प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल रहा।

संस्कृत वाद विवाद में राउमावि मींग की तनुजा और प्रतिभा पहले स्थान पर रहीं जबकि मींग की ही पिंकी संस्कृत आशुभाषण में प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल रहीं। श्लोकोच्चारण में जनता इंटर कालेज गैराबारम की रिया पहले स्थान पर रहीं ‌। इसी तरह वरिष्ठ वर्ग में श्लोकोच्चारण में राइका भगवती की साक्षी ने पहला स्थान हासिल किया। समूह नृत्य में जीजीआईसी नारायणबगड़ प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल रहे।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य बीएस नेगी,प्रतियोगिता ब्लॉक संयोजक डॉ अपर्णा सती,डॉ गंगा सिंह नेगी,कुशवर सिंह भंडारी,शुशीला बिष्ट,क्षेत्र पंचायत सदस्य लक्ष्मी टम्टा,क्षेपं हेमलता नेगी,रेखा देवी,कलम सिंह नेगी,नीरज बिष्ट,बलवीर लाल, बीना गुसाईं, पुष्पा कनवासी,प्रणीता नेगी,नवल आर्य,दीपा भारती सहित कई शिक्षक शिक्षिकाओं तथा अभिभावकों ने उपस्थित रह कर छात्रों की प्रस्तुतियों की सराहना की, कार्यक्रम का संचालन हरीश जोशी ने किया।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा, स्थानीय सम्पादक