Home उत्तराखण्ड पिण्डरघाटी बहुउद्देशीय विकास एवं सांस्कृतिक समिति द्वारा अभिनीत बधांणी महोत्सव का रंगारंग...

पिण्डरघाटी बहुउद्देशीय विकास एवं सांस्कृतिक समिति द्वारा अभिनीत बधांणी महोत्सव का रंगारंग आगाज

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नारायणबगड़,चमोली। पिण्डरघाटी बहुउद्देशीय विकास एवं सांस्कृतिक समिति द्वारा आयोजित पांच दिवसीय अभिनीत बधांणी महोत्सव का रंगारंग आगाज शूरू हो गया है।

रविवार को कुलसारी बगड़ में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पांच दिवसीय अभिनीत बधाणी महोत्सव का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख कविता देवी,पूर्व प्रमुख राकेश जोशी, प्रधान कुलसारी मनीष सती, क्षेत्र पंचायत सदस्य हरेंद्र बिष्ट, गोविन्द सिंह भंडारी, व्यापार संघ अध्यक्ष महिपाल भंडारी एवं बद्रीनाथ धन प्रभाग के क्षेत्राधिकारी हरीश थपलियाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम के आरंभ में प्रातः कुलसारी बाजार भर में कार्यक्रम के आयोजकों ने वन विभाग के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनजागरण रैली निकाली। कार्यक्रम का आगाज बधाणी संस्था के कलाकारों ने “स्वागत है नमन है आपका अभिनन्दन है”स्वागत गीत से किया।इसके बाद मेटा गांव की महिलाओं ने “आवा दीद्यौ-भुल्यौ तो छम,बल डाली लगौण जौंला छो छम,पर्यावरण बचोला जैसे जनजागरुकता की झुमेलो की लाजबाव प्रस्तुति दी।

प्रसिद्ध लोकगायक प्रदीप बुटोला ने नंदा तेरी जात कैलाश लीजौला सजधजी के की शानदार गीत से वातावरण को नंदामय बना दिया। इस गीत पर महिला- पुरूष पांडाल में भक्ति भाव में नाचने लगे। इसके बाद सामाजसेवी किसन दानू ने डाली ब्वटी लगाना,जल जंगल बचावा इन बौणौं मा आग न लगावा जैसे गीत से लोगों को जल जंगल जमीन की सुरक्षित रखने की अपील की।

बधाणी संस्था के कलाकारों द्वारा जल जंगल जमीन,नशा व जंगल में आगजनी को रोकने पर लाजबाव नाटक की प्रस्तुति देकर लोगों जंगलों की सुरक्षा के लिए प्रेरित किया। वहीं विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कोटग्वाड गांव की लक्ष्मी नेगी ने अपनी सगाई के शुभ अवसर पर लगाए गए पौधों की निराई गुड़ाई कर उनको खाद पानी दिया और उन्होंने आज पुन: फलदार पौधे लगाकर उनके संरक्षण का संकल्प दोहराया। लक्ष्मी की इस पहल की गांव में सभी ने सराहना कर उन्हें शुभकामनाएं दी।

 

बताते चलें कि यह महोत्सव पांच दिनों तक दिन रात चलेगा। महोत्सव में स्वास्थ्य विभाग, आजीविका, कृषि विभाग,वन विभाग सहित सामाजिक क्षेत्रों के विभिन्न उत्पादों के स्टालो पर लोगों ने जानकारी दी और खरीददारी भी जमकर की। घि़घराण गोपेश्वर व जोशीमठ मलारी से आये भोटिया बंधु बचन सिंह राणा, दमयंती, शकुन्तला आदि ने पाखुला,लवा,हाथ से बने ऊंनी वस्त्रों के पांडाल सजाए हैं।वही स्थानीय उत्पादनों से बने दैनिक उपयोग की चीजों को लोगों ने जमकर खरीदें।

इस अवसर पर प्रधान सूना कैलाश देवराडी,खीमानंद देवराडी,गंगा सिंह राणा,प्रेम देवराडी, रमेशदेवराडी,पंकज,सुभाष,रोशन,आरती,किरन, उमेश देवराडी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रमेश चंद्र देवराडी ने किया।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक