Home उत्तराखण्ड मां नंदा भगवती अठ्वाड़ कौथीकों में भक्तों की उमड रही भीड

मां नंदा भगवती अठ्वाड़ कौथीकों में भक्तों की उमड रही भीड

बीएसएनके न्यूज / नारायणबगड़,चमोली डेस्क । मां नंदा भगवती अठ्वाड़ कौथीकों में मां नंदा राजराजेश्वरी के भक्तों की उमड रही भीड ने आजकल पूरे क्षेत्र में रौनक लौटा दी है।

प्रखंड नारायणबगड़ के असेड और पैतोली गांवों में भी नंदा देवी का चार दिवसीय अठ्वाड़ कौथीकों का आयोजन किया जा रहा है आज कौथीक के तीसरे दिन दोनों गांवों में सर्वप्रथम भूमियाल देवता एवं दूसरे देवी देवताओं को मंत्रोच्चार और ढोल दमाऊ के वैदिक थापों पर अवतरित किया गया। उसके बाद मां नंदा देवी के दर्शन कर उनके भक्तों ने पूजा अर्चना कर मनौतियां मांगी।

नंदा के पारंपरिक जागरों पर लोगों ने खूब आनंद उठाया। बीच-बीच में विभिन्न मंचन के दौरान घुडैत नृत्य बहुत सराहा गया। इस अवसर पर श्री कृष्ण और शिव पार्वती की शानदार मंचन ने उपस्थित मेलार्थियों को भावविभोर कर दिया। तीसरे दिन के अंत में मां नंदा देवी राजराजेश्वरी ने अवतरित होकर अपने भक्तों को दर्शन और आशीर्वाद दिया। तत्पश्चात सभी श्रद्धालुओं को फल व प्रसाद वितरण किए गए।

बताते चलें कि असेड़ गांव में मां नंदा देवी अठ्वाड़ कौथीक अट्ठारह वर्षों बाद आयोजित किया जा रहा है तो आजकल असेड गांव में ससुराल से मायके आई बेटियों, रिश्तेदारों और गांव से बाहर रहने वाले प्रवासियों की भारी आमद के कारण रौनक लौट आई हैं।कल रविवार को नंदा देवी अठ्वाड़ कौथीकों का दोनों गांवों में विधिविधान से पूजा अर्चना और ब्रह्मभोज प्रसाद वितरण के साथ समापन हो जायेगा।

इस अवसर पर अठ्वाड़ कौथीक समिति असेड अध्यक्ष चंद्रसिंह मलियाल,बृजमोहन सिंह, ग्राम प्रधान अनीता बुटोला, खिलाफ सिंह राणा,कमलेश सती, रामसिंह रावल, चंद्र सिंह नेगी,पप्पू भंडारी, नरेंद्र सिंह रावत,अनिल उनियाल असलीवाले, जेष्ठ उप प्रमुख कुशलानंद सती,आदि मौजूद थे।

नंदा देवी के लोक जागर जागर गायक बुद्धि सिंह दानू का साथ उनकी संगीत टीम कीपैड पर दामोदर समी,तबले पर अन्नू उनियाल,ओक्टोपैड पर डा भूपेन्द्र सिंह मेहरा ने संगत दी।

रिपोर्ट-सुरेन्द्र धनेत्रा, स्थानीय संपादक