Home उत्तराखण्ड डेटॉल ने अपनी डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया पहल के अंतर्गत भारत के...

डेटॉल ने अपनी डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया पहल के अंतर्गत भारत के सबसे बड़े हाइजीन ओलंपियाड के दूसरे संस्करण की घोषणा की

Dettol announces the second edition of India's biggest Hygiene Olympiad under its Dettol Banega Swasth India initiative

 

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। विश्‍व की जानी-मानी कंज्‍यूमर हेल्‍थ एवं हाइजीन कंपनी रेकिट ने अपनी प्रमुख मुहिम डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के अंतर्गत भारत में सबसे बड़े हाइजीन ओलंपियाड के रूप में डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड के दूसरे संस्करण की घोषणा की है। बच्चों को बीमारियों से बचाने में स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से, यह अनूठी पहल बच्चों को स्वच्छता और अच्‍छी आदतों के बारे में सीखने के लिए एक इंटरैक्टिव प्‍लेटफॉर्म प्रदान करती है।

बीते वर्ष, पूरे भारत में 10 मिलियन बच्चों तक पहुंचने की सफलता से उत्‍साहित, डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड 2.0 अपने मिशन को नए मुकाम पर पहुंचाने के लिए तैयार है। पहली बार, ओलंपियाड देश के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 30 मिलियन से अधिक बच्‍चों तक पहुंचेगा। यह पहल 2500 गुरुकुलों और अन्य धार्मिक शिक्षा स्‍कूलों के छात्रों को भी अपनी मुहिम में शामिल करेगी और अलग-अलग भाषा के दर्शकों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इसका संस्कृत अनुवाद शामिल किया जाएगा। यह पहल सुनिश्चित करेगी कि भारत के सभी बच्चे हाथ धोने के सबसे अच्‍छे तरीकों को समझे और सीखें तथा अपनी दिनचर्या में स्वच्छता और अच्‍छी आदतों को अपनाएं। डेटॉल स्कूल स्वच्छता पाठ्यक्रम के इस स्वाभाविक विस्तार के साथ यह पहल रेकिट के इस भरोसे को और मजबूत करती है कि बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में भारत की यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए हमें स्वच्छता संबंधी कमियों को दूर करना होगा।

100 से अधिक पार्टनर्स इस डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड 2.0 का सपोर्ट कर रहे हैं, जिनमें प्लान इंडिया, MAMTA HIMC, ग्रामालय, जागरण पहल, AJYS, FICCI ISC, ASSOCHAM फाउंडेशन, अपोलो टोटल हेल्थ, SARDS और CARPED शामिल हैं। 4 सितंबर से 15 सितंबर तक ऑफ़लाइन परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित है, जिससे 6 से 16 साल के बच्चे स्वच्छता, स्वास्थ्य और अपने परिवार की सुरक्षा के बीच संबंध की खोज करने के लिए प्रेरित होंगे। प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से एक विजेता की घोषणा की जाएगी और चयनित विजेताओं को डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के 10 वें सीजन के लॉन्‍च कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जाएगा।

अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड, के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. प्रताप सी रेड्डी ने कहा,“आज हमें रेकिट के साथ हाथ मिलाने पर गर्व है उन्होंने डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड का दूसरा संस्करण शुरु किया है, जो सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचेगा। हमारा मानना है कि स्वच्छता और स्वास्थ्य के बीच आंतरिक संबंध के बारे में जानकारी और जागरूकता से छात्रों को सशक्त बनाने से हम एक स्वस्थ और मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर पाने में सफल होंगे। गौरव जैन, कार्यकारी उपाध्यक्ष, रेकिट – दक्षिण एशिया ने कहा, “रेकिट में, हमारा मानना है कि ज्ञान में शक्ति है और, इस संदर्भ में, स्वच्छता की जानकारी बच्चों को स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व को समझने में काफी हद तक मदद कर सकती है।

इंडिया सेनिटेशन कोएलिशन की अध्यक्ष और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित सुश्री नैना लाल किदवई ने कहा, “इंडिया सेनिटेशन कोएलिशन में हम मानते हैं कि भारत ने स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग करने के मामले में काफी प्रगति की है, जिसमें भारत के छह लाख से अधिक गांव शामिल हैं। इसके साथ-साथ हमें बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है क्योंकि अनुभव बताते हैं कि बच्चों में स्‍वच्‍छ आदतें कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करती हैं।

ग्रामालय के संस्थापक और सीईओ, पद्म श्री पुरस्कार से सम्‍मानित, श्रीसाई दामोदरन ने कहा, “डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड 2.0 स्वच्छता और स्वास्थ्य पर जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में रेकिट की एक सराहनीय पहल है। इसका मकसद भारत के हरेक बच्चे को अच्छे स्वच्छता व्यवहार और आदतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए सक्षम बनाना है। यह ओलंपियाड छात्रों को स्वच्छता के बारे में सीखने और अपनी जीवनचर्या में अपनाने के लिए प्रेरित करेगा।

प्लान इंडिया बोर्ड के अध्‍यक्ष राठी विनय झा ने कहा, “प्लान इंडिया डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया पहल के लिए रेकिट के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को काफी अहम मानता है। डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड 2.0 में, प्रोजेक्‍ट ने स्वच्छता की आदतों में सुधार की दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं, जिससे 30 मिलियन से अधिक स्कूली बच्चे स्वस्थ भविष्य में योगदान कर रहे हैं।

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित, भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, विद्वान और पर्यावरणविद् डॉ. इंदिरा चक्रवर्ती ने कहा, “स्वच्छता स्वास्थ्य और कल्याण का एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू है, और डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड 2.0 निश्चित रूप से एक बढि़या पहल है जो बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित कर रही है।” मैं इस पहल का हिस्सा बनकर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं, यह पहल देश भर के लाखों बच्चों के जीवन में एक बड़ा बदलाव ला रही है,