संवाद जन सरोकारों का....

सर्दी में बच्चों को डिनर में खिलाएं ये चीजें, इम्युनिटी होगी बूस्ट

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। सर्दियों में जुकाम और खांसी से परेशान होना आम बात है, लेकिन ये समस्या ज्यादातर बच्चों को अपनी चपेट में लेती है। बच्चों के बीमार पड़ने पर पेरेंट्स तक परेशान होते हैं और घर का माहौल डिस्टर्ब हो जाता है। बच्चों की देखभाल में उनके खानपान का भी खास ध्यान रखना जरूरी है। बच्चों को ऐसे फूड्स दिए जाने चाहिए जिनमें विटामिन सी जैसे अहम पोषक तत्व मौजूद हो।

यहां हम आपको ऐसे हेल्दी डिनर आइडियाज के बारे में बताएंगे, जो बच्चों की सेहत के लिए अच्छे हैं और इनसे बनने वाली चीजों का स्वाद भी लाजवाब है।चलिए आपको बताते हैं ऐसे हेल्दी डिनर आइडियाज के बारे में…

चिकन सूप
बर्तन में पानी लें और इसमें नमक और काली मिर्च डालकर बोनलेस चिकन को उबाल लें। वहीं दूसरी तरफ पैन में थोड़ा ऑयल लें और इसमें थोड़ा सा जीरा भून लें। आप चाहे तो इसमें करी पत्ता भी डाल सकते हैं। इसमें लहसुन का तड़का जरूर लगाएं. अब चिकन को पानी से अलग करें और किसी तरह इसे थोड़ा सा कद्दूकस कर लें। इसे पैन में डालें और इसमें हरा प्याज भी शामिल करें, थोड़ा भून लेने के बाद चिकन स्टार्च को पैन में ऐड करें। इसमें नमक के साथ-साथ थोड़ा कॉर्न फ्लोर भी डालें, कुछ देर बाद आपका चिकन सूप तैयार है।

वेजिटेबल दलिया
प्रेशर कुकर में थोड़ा ऑयल लें और इसमें जीरा भून लें. बारीक काटे हुए प्याज को इसमें ऐड करें। हल्का सा भून लेने के बाद इसमें हरी सब्जियां डालें और शैलो फ्राई करें। इसके बाद दलिया ऐड करें और मसाले डालें. कुछ देर तक ऑयल में ही दलिया को पकाएं और फिर इसमें ठीक मात्रा में पानी शामिल करें. इसमें विनेगर और सोया सॉस भी ऐड कर लें, क्योंकि बच्चे इनसे बनी हुई चीजों को बड़े शौक से खाते हैं।

पनीर की डिश
पनीर में कैल्शियम से लेकर कई जरूरी विटामिन्स होते हैं,आप चाहे तो पनीर का परांठा या फिर पनीर की भुर्जी बना सकते हैं। पनीर की भुर्जी बनाने के लिए पैन में ऑयल लें और इसमें खड़े मसाले डालें। कद्दूकस पनीर को इसमें डालें और इसमें मसाले शामिल करें। इसमें नमक डालें और थोड़ा पकाएं, बच्चे को आप रोटी के साथ पनीर की भुर्जी सर्व कर सकते हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: