Home उत्तराखण्ड नारायणबगड़ विकास खंड में पंचायतों के गठन व कोरोनाकाल के उपरांत हुई...

नारायणबगड़ विकास खंड में पंचायतों के गठन व कोरोनाकाल के उपरांत हुई पहली क्षेत्र पंचायत की बैठक

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नारायणबगड़,चमोली। विकास खंड नारायणबगड़ में पंचायतों के गठन व कोरोनाकाल के उपरांत पहली बार हुई क्षेत्र पंचायत की बैठक में सड़क, पेयजल,विद्युत,शिक्षा व स्वास्थ्य के मुद्दे छाए रहे। वहीं बैठक में सड़कों के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभा रहे एनपीसीसी व ब्रिडकुल जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की गैरमौजूदगी पर ध्वनिमत से निंदा प्रस्ताव भी पारित किए गए।

गुरुवार को ब्लाक सभागार में ब्लॉक प्रमुख यशपाल सिंह नेगी की अध्यक्षता में बीडीसी की बैठक शुरू हुई। इस मौके पर थराली विधायक भूपालराम टम्टा ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सरकार की जनहितैषी योजनाओं पर जनता की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास करें। वहीं जनप्रतिनिधियों ने चर्चा करते हुए सबसे अधिक शिकायतें पीएमजीएसवाई, एनपीसी लोनिवि,ब्रिडकुल,जल संस्थान के भ्रष्टाचार और कार्योँ की निम्न गुणवत्ता पर लीपापोती की आईं।

इस मौके पर पीएमजीएसवाई,विभाग पर चर्चा करते हुऐ प्रधान एडवोकेड पृथ्वी सिंह,प्रेम सिंह,भूपेन्द्र मेहरा,क्षेपं रणजीत सिंह रावत,क्षेoपंoरमेश चन्द्र नैनवाल ने नारायण बगड -परखाल-रैस चोपता मोटर मार्ग, परखाल – सणकोट मोटर मार्ग, परखाल -डुग्री, नारायण बगड़ ’- किमोली, भगोती-झिझौणी, मींग गधेरा-डांगतोली मोटर मार्ग की दयनीय स्थिति पर चर्चा करते हुऐ कहा कि विभाग द्वारा ठेकेदारो की मिलीभगत से गुणवत्ता विहिन कार्य कराये जा रहे है,जिससे सडकें भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई हैं।

वहीं लोक निर्माण विभाग पर चर्चा करते हुऐ जिला पंचायत उपाध्यक्ष लक्ष्मण रावत, क्षे0प0दीपा पवार, प्रधान खीम सिंह नेगी, लक्ष्मण कुमार, भूपेन्द्र नेगी ने कुलसारी आलकोट-गैरबारम, नलगॉव-चेापता मोटर मार्ग, नारायण बगड कौब मोटर मार्ग पर सडक में बेहिसाब गढ्ढे, पुस्ता निर्माण,सडक कटिंग के दौरान मलवा कृषि भूमि में डाले जाने, व जगह-जगह पर सडक के क्षतिग्रस्त होने से किसी भी भयंकर दुर्घटना होने का मुद्दा उठाया।प्रखंड में सडकों की बुरी दशाओं पर पीएमजीएसवाई और लोनिवि के अधिकारी जनप्रतिनिधियों के तीखे सवालातों पर बगलें झांकते नजर आए।

वहीं पेयजल पर चर्चा करते हुऐ प्रधान प्रियंका, मृत्युजय परिहार, नरेन्द्र भण्डारी, बीना रावत ने कहा कि जहॉ एक ओर सरकार हर घर नल हर घर जल की बात कर रही है वही नल तो लगे है लेकिन जल किसी भी कनेक्शन में नही है।

पुरानी लाईन से ही कनेक्शन को जोड दिया गया है,वही जो कार्य कराया जा रहा है वह संतोषजनक नही है तो वहीं कोठा और कोट के प्रधान ने जल जीवन मिशन में जल सस्थान पर आरोप लगाए कि उनकी ग्राम पंचायतों में इस मिशन में दलित परिवारों को जानबूझकर पेयजल कनैक्शन देने से छोड दिया गया है।इसपर जल संस्थान के अधिशासी अभियंता मुकेश कुमार ने मौके पर जबाब देते हुए कहा कि भारत सरकार की बेबसाइट आईएमआईसी की गलती के कारण यह हुआ है जिसे द्वितीय चरण में सुधार लिया जायेगा।

विद्युत विभाग पर चर्चा करतेे हुऐ जिला पचायत सदस्या भागीरथी देवी ने कहा कि खैनोली ग्राम पंचायत के हूणों व मेलधार तोकों में बिना बिजली के तारों के लोगों को बिजली के बिल थमाए गये हैं। वहीं जिला पंचायत सदस्य विनायक ने हाईस्कूल खैनोली मे शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षकों की नियुक्ति की मांग भी रखी।वहीं जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मण सिंह रावत ने अपने वार्ड की तमाम जन समस्याओं को बीडीसी के सदन के माध्यम से उठाए।

क्षे0पं0सदस्य मंजीत सिंह ने कहा कि जहॉ एक ओर क्षेत्र में विद्युत पोल जर्जर हो गये हैं वहीं बिजली के तारों के घरों व स्कूलों के नजदीक झूलने से खतरा बना हुआ है जबकि कई मकानों में बिना विद्युत कनेक्शन के ही बिजली के बिल दिये जा रहे है वही उनके द्वारा दीनदायल कुटीर योजना का मुददा प्रमुखता से उठाया गया । बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा शिक्षा, स्वस्थ्य,खाध्यान,वन विभाग, कृषि व उद्यान विभाग आदि से सम्बन्धित समस्याओं को सदन में उठाया गया।

बैठक के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों ने पीएमजीएसवाई और लोनिवि के साथ मिलकर सडकों के निर्माण कार्य में अग्रणी भूमिका निभा रहे एनपीसीसी और ब्रिडकुल जैसी संस्थानों के कोई भी प्रतिनधियों का उपस्थित नहीं रहने पर उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। इसी के साथ वर्ष2022-23 के लिए विकास खंड में 100 दिन के रोजगार हेतु पंजीकृत 7978 परिवारों के कुल 11520 मनरेगा श्रमिकों के लिए जल संग्रहण,जल शोधन, भूमि सुधार, वनीकरण व उद्यानीकरण आदि के लिए 28 करोड़ 39 लाख रुपये के प्रस्ताव पारित किए गए हैं।

जिसमें 17.34 लाख श्रमांश व 11.05 लाख रूपये सामाग्री अंश के लिए निर्धारित किए गए हैं।बीडिसी बैठक के अंत में सामाजिक कार्यकर्ता किसनसिंह दानू ने वनों को आग से बचाने का आह्वान करते हुए अपील की कि पर्यावरण और मानव,जीवजंतु को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक पौधों को लगाएं।

बीसी दरबान सिंह नेगी के पौत्र व प्रधान कफारतीर सुदर्शन सिंह नेगी ने उनके गांव के लिए बन रही मोटर सडक से उनके गांव वासियों की कृषि भूमि को हुए नुकसान की सुरक्षा व प्रतिपूर्ति नही दिए जाने का पीएमजीएसवाई पर आरोप लगाकर खेद प्रकट किया। उनका कहना था कि जब पीएमजीएसवाई भारत के प्रथम विक्टोरिया क्रास विजेता दरबान सिंह नेगी के गांव में मनमर्जी के निर्माण कार्य कर उसपर लीपापोती कर सकता है तो दूसरे गावों की स्थिति को बडी आसानी से समझा जा सकता है।

इस मौके पर सहायक परियोजना अधिकारी तारा ह्यांकी,खण्ड विकास अधिकारी राकेश मोहन नयाल,जेष्ठ प्रमुख कुशला नन्द सती, कनिष्ठ प्रमुख देवेन्द्र सिंह,खंड शिक्षा अधिकारी खुशहाल सिंह टोलिया,जिला युवा कल्याण अधिकारी एस एस भंडारी,सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अनूप कुमार ड्यूंढी,एडीओ पंचायत प्रेम सिंह रावत,मत्स्य निरीक्षक सोनिया निश्चल,उद्यान प्रभारी हेमंती पंवार,सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजुद रहे।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा, स्थानीय संपादक