Home लाइफ स्टाइल जानिए हेल्थ के लिए गर्म खाना क्यों है फायदेमंद

जानिए हेल्थ के लिए गर्म खाना क्यों है फायदेमंद

hot food is beneficial for health

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। आज कल की भाग दौड़ वाली लाइफ में ज्यादातर लोग अपना काम के दबाव में आकर खाना गर्म किए बिना ही खा लेते हैं। आपको शायद पता हो, गर्म खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

बिजी लाइफ के चलते ज्यादातर लोग अपने खानपान को लेकर लापरवाह नजर आते हैं। ऑफिस या स्कूल से देरी न हो जाए, इसलिए ज्यादातर लोग रेडी टू ईट जैसी चीजों पर निर्भर रहते हैं. लेकिन ऐसी चीजों से हेल्थ को कई सारे नुकसान हो सकते हैं। शरीर के विकास के लिए जरूरी है कि हेल्दी और न्यूट्रिशिएस डाइट ली जाए।

इसके साथ ही, एक बात और ध्यान रखनी चाहिए कि हमेशा गर्म खाना खाना चाहिए। घरों में आमतौर पर सब गर्म खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन ऑफिस, स्कूल या दूसरे कामों के चलते खाना ठंडा हो जाता है। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो बिना गर्म किए ही खाना खा लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्म खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

आसानी से पचना- हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्म खाने से पेट खराब होने का रिस्क भी कम हो जाता है। जब हमारे शरीर में गर्म खाना पहुंचता है तो ये आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है. इसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.अगर कोई लगातार ठंडा खाना खाता है, तो इससे पेट में दर्द या पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

न्यूट्रिएंट्स से भरा- ठंडे खाने में बैक्टीरिया हो सकते हैं. लेकिन ठंडे खाने की तुलना में गर्म खाना ज्यादा पौष्टिक होता है, गर्म खाने में बैक्टीरिया जन्म नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर खाने को अच्छी तरह पकाकर खाया जाए तो इससे उसकेसंक्रमित होने और खराब होने का रिस्क कम हो जाता है।

बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म – गर्म खाना खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. हालांकि, हमेशा ऐसा हो ये भी जरूरी नहीं है। अगर आप गर्म खाना खाते हैं, तो वह ज्यादा स्वादिष्ट लगता है, जिससे भूख अपने आप बढ़ जाती हैं, इसका सीधा असर आपके मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है।

तो गर्म खाने के इतने सारे फायदे के बाद अब आप भी ठंडा खाना छोड़ दें। चूंकि ठंडा खाना हेल्थ के लिहाज से भी ठीक नहीं, इसलिए अपनी डाइट में गर्म और ताजे खाने को ही तरजीह दें।