Home राष्ट्रीय आईआईटी गुवाहाटी ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पहल के तहत छात्र प्रतिनिधियों...

आईआईटी गुवाहाटी ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पहल के तहत छात्र प्रतिनिधियों की मेजबानी की

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत ‘युवा संगम’ कार्यक्रम का आयोजन किया’। कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के अन्य राज्यों के साथ पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं के बीच लोगों से लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करना है।

इस कार्यक्रम के तहत, युवाओं को पांच व्यापक क्षेत्रों के तहत बहुआयामी प्रदर्शन दिया गया, इसमें शामिल हैं –

पर्यटन, परंपरा , प्रगति, परसपर संपर्क, प्रौद्योगिकी

इस कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, आईआईटी गुवाहाटी ने पांच राज्यों में प्रतिभागियों और संकाय समन्वयकों को भेजने में समन्वय किया। असम के विभिन्न कॉलेजों/संस्थानों से छात्रों और संकाय समन्वयकों को आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी जम्मू, आईआईएम बैंगलोर, जेएनयू दिल्ली और एनआईटीटीटीआर चंडीगढ़ भेजा गया था।

संस्थान द्वारा की गई गतिविधियों और पहलों का विवरण नीचे दिया गया है:

छात्रों को रवाना करना

असम से छात्र प्रतिनिधियों का पहला समूह 22 फरवरी 2023 को गुजरात में आईआईटी गांधीनगर के लिए रवाना हुआ। असम सरकार के माननीय शिक्षा मंत्री डॉ. रणोज पेगू ने युवा संगम कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई और विदाई समारोह में भाग लिया। विदाई कार्यक्रम में आईआईटी गुवाहाटी के कार्यवाहक निदेशक प्रो. परमेश्वर के. अय्यर और संस्थान के अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

आईआईटी जम्मू, आईआईएम बैंगलोर और आईआईटी गांधीनगर के छात्र प्रतिनिधियों की मेजबानी करना

आईआईटी गुवाहाटी, असम के लिए एक नोडल केंद्र के रूप में, तीन युग्मित संस्थानों, अर्थात् आईआईटी जम्मू, आईआईएम बैंगलोर और आईआईटी गांधीनगर से 157 छात्र प्रतिनिधियों और 10 संकाय समन्वयकों की मेजबानी की।

आईआईटी गुवाहाटी ने सावधानी से तैयार किए गए पांच दिवसीय कार्यक्रम में प्रतिभागियों को शामिल किया, जिसमें पर्यटन (पर्यटन), परम्परा (परंपराएं), प्रगति (विकास), पारास्पर संपर्क (लोगों से लोगों का जुड़ाव) और प्रोडवोगिक (प्रौद्योगिकी) के पहलुओं को शामिल किया गया। पहले दिन, छात्रों ने नीलाचल हिल के सांस्कृतिक स्थल का दौरा किया और एक बातचीत सत्र के लिए लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन सोनापुर के पल्टन बाजार में भारतीय खेल प्राधिकरण परिसर का दौरा करने का अवसर मिला।

तीसरे दिन, प्रतिभागियों को असम के माननीय राज्यपाल श्री गुलाब चंद कटारिया के साथ बातचीत करने का अनूठा अवसर मिला। माननीय राज्यपाल ने देश के विकास में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला और असम के विकास और शासन में युवाओं की भूमिका से संबंधित उनके सभी सवालों का जवाब दिया। प्रतिभागियों ने उरबासी द्वीप का भी दौरा किया, जिसमें कई नक्काशियां और शिलालेख हैं, जो असम की सांस्कृतिक विरासत को समझने का एक अवसर है।

पांचवें दिन, प्रतिभागियों को सुआलकुची ले जाया गया जहां उन्होंने स्थानीय बुनकरों के साथ असम रेशम की पारंपरिक बुनाई तकनीकों के बारे में बातचीत की, जो इस क्षेत्र के लिए अद्वितीय है।

उद्यमिता के रोमांचक रास्ते पर विचार करने के लिए छात्र प्रतिनिधियों को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप संस्थापकों के साथ बातचीत

IIT गुवाहाटी की अपनी यात्रा के दौरान, छात्र प्रतिनिधियों के लिए स्टार्टअप संस्थापकों के साथ एक इंटरेक्शन सत्र आयोजित किया गया था, जहाँ प्रोफेसर परमेश्वर के अय्यर, कार्यवाहक निदेशक, ने युवा प्रतिभागियों को नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी प्रदाता बनने के लिए प्रोत्साहित किया। Calich, Primary Healthtech Pvt Ltd और Souvenir stop बहुत युवा उद्यमियों द्वारा चलाए जा रहे इस संवाद का हिस्सा थे।

कार्यक्रम का समापन एक सांस्कृतिक रात के साथ हुआ, जहां नागांव में स्थित एक नृत्य विद्यालय, अंगाविनोय द्वारा असमिया लोक-आधारित नृत्य प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के दौरान गुजरात, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक के प्रतिभागियों ने भी अपने पारंपरिक नृत्य और गीत प्रस्तुत किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here