Home लाइफ स्टाइल जिम रूटीन की ये गलतियां छीन सकती हैं आपकी खुशियां

जिम रूटीन की ये गलतियां छीन सकती हैं आपकी खुशियां

Infertility in Male
These mistakes in gym routine can take away your happiness

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। क्या आप जानते हैं कि जिमिंग या एक्सरसाइज की वजह से भी इनफर्टिलिटी यानी बांझपन की समस्या हो सकती है। लोग जिम रूटीन में ऐसी कुछ गलतियां दोहरते हैं जो उनसे पिता बनने का सुख छीन लेती हैं जानें…

जिम के रूटीन को फॉलो करना या वर्कआउट के जरिए खुद को एक्टिव रखना एक अच्छी आदत है, पर क्या आप जानते हैं कि जिम के रूटीन में की गई कुछ गलतियां पुरुषों में पिता बनने की शक्ति को छीनने का काम करती है।

बीते कुछ सालों में भारत में इनफर्टिलिटी के मामले बढ़े हैं, इसके कई कारण है जिनमें से एक जिमिंग भी है। एनसीबीआई की रिपोर्ट में भी दावा किया जा चुका है कि जिमिंग की वजह से पुरुषों के स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है। एक्सपर्ट से जानें किस तरह जिम का रूटीन पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या को बढ़ा सकती है।

जिमिंग की गलतियां
बॉडी बिल्डिंग या फिर वेट लॉस के लिए ऐसे सप्लीमेंट्स या दूसरी चीजें ली जाती हैं जिनमें स्टेरॉयड होते हैं। स्टेरॉयड का ज्यादा यूज पुरुष और महिलाओं में बांझपन के खतरे को बढ़ाता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि स्टेरॉयड का अधिक इस्तेमाल सेहत कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है। कुछ रिसर्च में बताया गया है कि स्टेरॉयड से बनी चीजें पुरुषों की फर्टिलिटी को भी प्रभावित कर सकती है। अगर कोई व्यक्ति बीते कुछ सालों से स्टेरॉयड का इस्तेमाल कर रहा है तो उसमें इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

ओवर एक्सरसाइज करना
किसी भी चीज की अति नुकसान का कारण बनती है और ऐसा ही कुछ जिम में की जाने वाली ओवर एक्सरसाइज के साथ भी है। जिमिंग और पुरुषों में इनफर्टिलिटी का कोई सीधा संबंध नहीं है पर ऐसा माना जाता है कि वर्कआउट से जुड़ी गलतियां कहीं न कहीं असर डालती हैं। एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक ओवर एक्सरसाइज की वजह से टेस्टोस्टेरोन पर असर पड़ता है जिस वजह से स्पर्म काउंट कम हो सकता है।

कोई व्यक्ति स्टेरॉयड लेता है और वह लंबे समय से फैमिली प्लानिंग में सफल नहीं हो पा रहा है तो ये बताता है कि उसका स्पर्म काउंट कम हो गया है। इस कंडीशन में डॉक्टर की सलाह लें और इलाज के प्रोसेस को फॉलो करें।

ऐसे रखें ख्याल

  • एक्सपर्ट कहते हैं कि भूल से भी ओवर एक्सरसाइज या जिमिंग के रूटीन को फॉलो न करें।
  • जरूरत से ज्यादा स्टेरॉयड के यूज से बढ़ें।
  • स्टेमिना बढ़ाने के लिए हेल्दी फूड्स जैसे फल और सब्जियों का सेवन करें।
  • स्पर्म काउंट या क्वालिटी को ठीक रखने के लिए स्मोकिंग,अल्कोहल या किसी भी तरह के दूसरे नशे से दूरी बनाए रखें।