Home उत्तराखण्ड केरल स्टेट कोपरेटिव कोयर मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (कोयरफेड) को स्वर्ण मंदिर से...

केरल स्टेट कोपरेटिव कोयर मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (कोयरफेड) को स्वर्ण मंदिर से एक करोड़ रुपयों का मिला आर्डर

Kerala State Cooperative Coir Marketing Federation Limited (Coirfed) received an order worth Rs 1 crore from the Golden Temple.

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। गुरु नगरी के स्वर्ण मंदिर के दरवाजे और गलियारे अब केरल में बने कोयर उत्पादों के साथ मेहमानों और संगतों का स्वागत करेगी। केरल स्टेट कोपरेटिव कोयर मार्केटिंग फेडरेशन लिमेटिड (कोयरफेड) को गत दिनों स्वर्ण मंदिर से कोयर उत्पादों के लिये एक करोड़ रुपयों का आर्डर प्राप्त हुआ है। कोयरफेड के अधिकारियों के अनुसार 100 रोलिंग मैटिंग वाले एक पहले कंटेनर की खेप जल्द ही अमृतसर भेज दी जायेगी।

कोयरफेड के अध्यक्ष टीके देवाकुमार (पूर्व विधायक) ने हाल ही में स्वर्ण मंदिर का दौरा किया और वहां गुरुद्वारा प्रबंधकों से चर्चा की। उन्होंने बताया कि कोयरफेड स्वर्ण मंदिर को कोयर उत्पादों की आपूर्ति करता रहा है लेकिन उनके रिश्तों में कुछ अंतर पैदा हो गये थे जो कि सुचारु हो गये हैं। कोयरफेड अब गुरु नगरी में अपने उत्पादों की आपूर्ति फिर से शुरू कर प्रसन्न है। कोयर उत्पादों में आपार क्षमताओं के चलते कोयरफेड अब अन्य राज्यों में अपने बाजार तलाशने की योजना बना रहा है।

इसके अलावा, कोयरफेड को क्रिकेट मैट की आपूर्ति के लिये चेन्नई क्रिकेट एसोसिएशन से पचास लाख रुपये का आर्डर भी मिला था। वर्ष 1979 में गठित कोयरफेड नारियल की जटाओं को उपयोग में लाने वाले कारीगरी को सहकारी समितियों की सर्वोच्च फेडरेशन है जिसके कोयर उत्पादों को समूचे देश के प्रतिष्ठानों के साथ डोमेस्टिक और कमर्शियल उपयोगों में लाये जाते रहे हैं।