Home खेल जानिये क्यों ये है एशिया कप के लिए सबसे मजबूत टीम इंडिया,घुटने...

जानिये क्यों ये है एशिया कप के लिए सबसे मजबूत टीम इंडिया,घुटने टेकेगा पाकिस्तान

Asia Cup 2023

 

बीएसएनके न्यूज / खेल डेस्क। जल्द ही एशिया कप का आगाज होने वाला है। टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को पहला मैच खेलना है। जल्द ही टीम इंडिया का ऐलान हो सकता है। रोहित शर्मा की अगुवाई में किन 15 खिलाड़ियों को मौका मिलेगा ? ये बड़ा सवाल है।

30 अगस्त 2023 ये वो तारीख है जब एशिया की सबसे बड़ी जंग शुरू होगी। जब भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश समेत कुल 6 टीमें एशिया कप में भिड़ेंगी। एशिया कप बेहद ही अहम टूर्नामेंट इसलिए भी है क्योंकि इसे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी का सबसे बड़ा मंच माना जा रहा है। एशिया कप के बाद अगले महीने अक्टूबर में वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन होना है। इसलिए एशिया की जंग जो जीतेगा उसे वर्ल्ड चैंपियन बनने का भी बड़ा दावेदार माना जाएगा। खैर चैंपियन कौन बनेगा ये तो बाद की बात है लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर टीम इंडिया किन 15 खिलाड़ियों को एशिया कप के स्क्वाड में मौका देने वाली है?

asia cup 2023

माना जा रहा है कि एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान 48 घंटे के अंदर हो सकता है। इस टीम पर विचार-विमर्श चल रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान कप्तान रोहित शर्मा, हेड कोच राहुल द्रविड़ और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की लंबी बातचीत हुई थी और मुमकिन है कि एशिया कप के लिए टीम भी वहीं फाइनल कर दी गई हो। टीम में कौन से 15 खिलाड़ी चुने जाएंगे ये तो बाद की बात है लेकिन आइए आपको बताते हैं कि किन खिलाड़ियों का एशिया कप खेलना तय माना जा रहा है. और अगर ये 15 हिंदुस्तानी स्क्वाड में चुने गए तो श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान सभी रोहित एंड कंपनी के आगे घुटने टेकेंगे।

इन खिलाड़ियों का चुना जाना तो पक्का है!
देखें एक बात तो साफ है कि टीम इंडिया एशिया कप 2023 में उन ही खिलाड़ियों को चुनेगी जो कि वर्ल्ड कप 2023 में भी खेलेंगे। ऐसे में पहले उन खिलाड़ियों के नाम बताते हैं जिनका एशिया कप खेलना बिल्कुल पक्का है। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा तीन सबसे बड़े नाम हैं, इनका खेलना तय है।

  • हार्दिक पंड्या का भी चुना जाना पक्का है क्योंकि उनके जैसा बैटिंग और मीडियम पेस ऑलराउंडर टीम के पास है ही नहीं।
  • ओपनिंग बल्लेबाजों में शुभमन गिल का नाम तय है, पिछले दो सालों में इनका प्रदर्शन कमाल रहा है।
  • गेंदबाजों में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज का सेलेक्शन पक्का है।

किसे मिलेगा एशिया कप का टिकट?
इशान किशन- इस खिलाड़ी ने जिस तरह का खेल वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में दिखाया है उसके बाद इशान को एशिया कप स्क्वाड से शायद बाहर नहीं रखा जा सकता। वेस्टइंडीज में लगातार तीन अर्धशतक लगाकर वो मैन ऑफ द सीरीज रहे और साथ में वो अच्छे विकेटकीपर भी हैं. रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ का भरोसा भी इशान जीत चुके हैं।

सूर्यकुमार यादव- वनडे फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन भले ही बेहद खराब रहा है लेकिन इस खिलाड़ी पर टीम इंडिया फिर दांव जरूर खेलेगी. सूर्यकुमार यादव के पास जिस तरह के शॉट्स हैं और जिस अंदाज में वो खेल बदलते हैं, ऐसा टैलेंट मौजूदा दौर में किसी बल्लेबाज के पास नहीं. यही वजह है कि सूर्यकुमार को एक्स-फैक्टर के तौर पर टीम इंडिया में जगह मिल सकती है।

संजू सैमसन- ये बड़ा सवाल है कि संजू सैमसन एशिया कप की टीम में चुने जाएंगे या नहीं? लेकिन वनडे फॉर्मेट में इस खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। साथ ही खबरें हैं कि श्रेयस अय्यर अभी फिट नहीं होंगे, तो ऐसे में संजू को किस्मत का साथ मिल सकता है।

केएल राहुल- दाएं हाथ का ये बल्लेबाज एशिया कप स्क्वाड में चुना जाएगा या नहीं इसका फैसला भी उनकी फिटनेस से होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल फिट हो चुके हैं और उन्होंने बैटिंग और विकेटकीपिंग भी शुरू कर दी है। तो ऐसे में माना जा रहा है कि केएल राहुल एशिया कप में खेलते दिख सकते हैं।

ऑलराउंडर पर होगी लड़ाई!
बता दें टीम इंडिया में ऑलराउंडर्स पर मामला अटक सकता है. हार्दिक पंड्या तो खेलेंगे, उनके अलावा दूसरे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा होंगे. लेकिन तीसरा ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर होंगे या अक्षर पटेल ये एक बड़ा सवाल है. भारत की कंडिशंस वैसे तो स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर के फेवर में रहती हैं और श्रीलंका में भी ऐसा ही देखने को मिलेगा. यहां टीम इंडिया मैनेजमेंट को फैसला करना होगा कि वो किसे चुनेगी?

बुमराह का क्या होगा?
जसप्रीत बुमराह का भी एशिया कप में खेलना तय माना जा रहा है। ये खिलाड़ी आयरलैंड में तीन मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करता नजर आएगा। अब अगर बुमराह को आयरलैंड भेजा गया है तो इसका मतलब यही है कि जसप्रीत फिट हो चुके हैं और वो एशिया कप स्क्वाड में भी रहेंगे।

‘कुलचा’ को मिलेगा मौका?
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दोनों को एशिया कप टीम में मौका मिल सकता है। वो इसलिए क्योंकि वर्ल्ड कप भारत में होने वाला है और एशिया कप में टीम इंडिया श्रीलंका में मैच खेलेगी, जहां स्पिनर्स को अच्छी मदद मिलती है। ये दोनों खिलाड़ी विकेट-टेकर्स हैं और जिस तरह का प्रदर्शन अभी कुलदीप ने किया है, देखकर लगता नहीं कि उन्हें ड्रॉप किया जाएगा. युजवेंद्र चहल को भले ही टीम इंडिया वनडे फॉर्मेट में बैठाए रखती है लेकिन रोहित एंड कंपनी ये जानती है कि एशिया कप और वर्ल्ड कप में रिस्ट स्पिनर्स जरूर काम आएंगे।

एशिया कप के लिए सबसे मजबूत टीम इंडिया- रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर/अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन।