संवाद जन सरोकारों का....

हाई बीपी सहित कई समस्याएं होंगी दूर,रोजाना रात में करें ये काम

खबर सुने

बीएसएनके न्यूज / हेल्थ डेस्क। रात में सोने से पहले अगर आप रोजाना दीवार से पैर लगाकर लेट लें, तो इससे शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं। ये भी एक तरह की एक्सरसाइज है और खास बात है कि इसे करना काफी आसान है, इस एक्सरसाइज से ये फायदे मिलेंगे।

दिनभर की थकान और स्ट्रेस के बाद एक्सरसाइज करना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे आप बेड पर लेटकर भी कर सकते हैं. इससे शरीर को ये फायदे तक मिलते हैं।

आपको बस 20 मिनट के लिए बेड पर लेटकर दीवार से पैर लगाने हैं। इस तरीके को अपनाने से पाचन तंत्र दुरुस्त हो पाता है। बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों को डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ा हुआ रहता है। ऐसे में आप ये एक्सरसाइज करके इसे दुरुस्त बना सकते हैं।

काम के प्रेशर के बीच पैरों और तलवों में दर्द का होना भी आम है। कभी-कभी ये दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि रात में नींद तक नहीं आती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना दीवार से पैर लगाकर लेटें।

आज नींद न आना लाइफस्टाइल का पार्ट बन गया है, लेकिन ये एक सीरियस प्रॉब्लम है, जिसे दूर करने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं। वैसे आप रोजाना थोड़ी देर दीवार से पैर लगाकर लेटेंगे, तो आप कुछ दिनों में बेहतर नींद भी ले पाएंगे।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाओं की मदद लेते हैं, तो इसे आदत को कम करने की कोशिश करें। एक्सपर्ट कहते हैं कि दीवार से पैर लगाकर लेटना एक तरह का फन भी है और इससे बेहतर और क्या हो सकता है कि इससे आप अपना ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल कर सकते है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: