Home उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य द्वारा मेधावी छात्राओं को किया गया पुरस्कृत

मेधावी छात्रा मोनिका राणा

बीएसएनके न्यूज / नारायणबगड़,चमोली डेस्क। विगत वर्ष उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में इंटरमीडिएट में ब्लाक टापर छात्रा को मेधावी बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने पुरुष्कृत किया।पुरूस्कार लेकर घर लौटी मोनिका का विद्यालय परिवार ने जोरदार अभिनंदन किया।

आज दुनिया में यह नया दौर मातृशक्ति का है। बेटियां और महिलाएं पुरानी सामाजिक बंदिशों को तोड़कर हर रोज नई ऊंचाइयों को हासिल कर रही हैं।वे अपनी प्रतिभा के दम पर आज समाज में सकारात्मक और महत्वपूर्ण योगदान दे रहीं हैं और नित नए आयाम गढ़ रहीं हैं।अब बेटियां चारों तरफ स्वयं के हुनर की बदोलत समाज में हर क्षेत्र में अपना नाम कमा रही हैं।

बस जरूरत है उन्हें और प्रोत्साहित किए जाने की।ऐसी ही काबिल-ए-तारीफ पहल उत्तराखंड सरकार की तरफ से की गई है। सरकार की तरफ से बेटी प्रोत्साहन के लिए विगत वर्ष हुए उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में उच्च स्थान प्राप्त करने वालीं बेटियों को उच्चस्तर शिक्षा के लिए स्कालरशिप और स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया है। संपूर्ण राज्य भर की मेधावी छात्राओं में से एक छात्रा जीजीआईसी नारायणबगड़ की भी है।

चमोली जिले के नारायणबगड़ प्रखंड में जीजीआईसी की पूर्व छात्रा मोनिका राणा ने विगत उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में ब्लाक स्तर पर इंटरमीडिएट में टापर रहते हुए अपने विद्यालय, गुरू जनों,अभिभावकों का नाम रोशन किया। उत्तराखंड सरकार की तरफ से ऐसी मेधावी छात्राओं को पुरस्कृत करने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास पर मेधावी बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत स्मार्टफोन पुरूस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया था।

जिसमें जीजीआईसी नारायणबगड़ की मेधावी छात्रा मोनिका राणा जिसने इंटरमीडिएट में 424 यानि 84.08 प्रतिशत अंक प्राप्त कर ब्लाक स्तर पर प्रथम स्थान हासिल किया था। सरकार के पुरुस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य के द्वारा मोनिका को स्मार्ट फोन और प्रति वर्ष 80 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की गई।इस पुरूस्कार और छात्रवृत्ति पाकर मोनिका बहुत खुश हैं।

वह सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहती हैं कि सरकार द्वारा दिए गए पुरुस्कार और स्कालरशिप से वह बहुत ही उत्साहित है और अब छात्रवृत्ति मिलने से वह अपनी आगे की पढ़ाई को अच्छी तरह से सुचारू रूप से जारी रख सकती है।वहीं मोनिका के देहरादून से घर आने पर उसके पूर्व विद्यालय जीजीआईसी में उसके स्वागत और सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए जहां मोनिका और उनके पिता को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

बताते चलें कि मोनिका के पिता रणजीत सिंह राणा सरस्वती विद्या शिशु मंदिर में अध्यापक हैं तथा मां एक गृहिणी हैं मोनाका बीएससी प्रथम वर्ष की पढ़ाई पीजी कॉलेज गोपेश्वर में अध्यनरत है जबकि उनकी बड़ी बहिन भी बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा है। मोनिका की उपलब्धि पर जीजीआईसी विद्यालय परिवार एवं छात्र छात्राओं ने उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य कुशवर सिंह भंडारी, मिथिलेश सती,अजय सिंह नेगी, प्रकाश गौड़, महिपाल सिंह नेगी,रेखा तोपाल, स्वेता जगूडी, नेहा बिष्ट, अंजलि रावत, इन्दु डिमरी, सुषमा,अंतिका केष्टवाल आदि शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक