Home उत्तराखण्ड न्यूगो को बेहद सम्मानजनक ‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ और ‘इंडिया बुक ऑफ़...

न्यूगो को बेहद सम्मानजनक ‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ और ‘इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ का प्रशस्ति-पत्र हुआ प्राप्त 

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। ग्रीनसेल मोबिलिटी की ओर से भारत के सबसे बड़े प्रीमियम इलेक्ट्रिक बस ब्रांड, न्यूगो को पहली बार पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक इंटरसिटी बस सेवा की सफलतापूर्वक शुरुआत करने के लिए बेहद प्रतिष्ठित ‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ तथा ‘इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ के प्रमाण-पत्र एवं प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया गया।

‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ तथा ‘इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ के निर्णायक मंडल के सदस्यों ने आज ग्रीनसेल मोबिलिटी के सीईओ,देवेंद्र चावला को प्रशस्ति-पत्र और मेडल से सम्मानित किया। हमने पहली बार ऐसी इलेक्ट्रिक इंटरसिटी बस सेवा शुरू की है जिसमें बस का संचालन एवं रखरखाव महिला कर्मचारियों द्वारा ही किया जाता है, और यह सम्मान हमारी इसी कोशिश के लिए दिया गया है। हमारे इस प्रयास को ‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ की ‘ह्यूमन स्टोरी’ श्रेणी में स्थान दिया गया है।

न्यूगो ने 16 मई, 2023 को दिल्ली और आगरा के बीच दुनिया में पहली बार पूरी तरह महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक इंटरसिटी बस सेवा की शुरुआत की, और इस तरह कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों और महिला सशक्तिकरण को एक साथ जोड़ने की दिशा में एक कदम उठाया। बस को चलाने की जिम्मेदारी एक महिला कोच कैप्टन को सौंपी गई थी, जबकि सिर्फ महिला यात्रियों को ले जाने वाली इस बस में एक महिला कोच होस्ट ने सभी यात्रियों की मेजबानी की।

बड़े पैमाने पर बदलाव लाने के लिए बाधाओं को दूर करने और घिसी-पिटी सोच से बाहर निकलने के साथ-साथ महिलाओं की बेमिसाल काबिलियत और परिस्थितियों के अनुरूप ढलने की क्षमता को दुनिया के सामने लाने के उद्देश्य से इस बस सेवा की शुरुआत की गई, जिसे ग्रीनसेल मोबिलिटी के सीईओ एवं एमडी,देवेंद्र चावला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

न्यूगो की ओर से पहली बार पूरी तरह महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित इलेक्ट्रिक इंटरसिटी बस सेवा का शुभारंभ, सही मायने में सार्वजनिक आवागमन के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। नई राह दिखाने वाली इस पहल का उद्देश्य महिला यात्रियों को सुरक्षित और आरामदेह सफर का अनुभव प्रदान करते हुए महिलाओं को सशक्त बनाना तथा लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है।

इस अवसर पर देवेंद्र चावला, सीईओ एवं एमडी, ग्रीनसेल मोबिलिटी ने कहा, “हमें ‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ और ‘इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ की ओर से पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित इंटरसिटी बस सेवा की एक नई पहल शुरू करने के लिए यह सम्मान मिलने पर गर्व का अनुभव हो रहा है। यह एक बड़ी उपलब्धि है, जिससे परिवहन के इकोसिस्टम को अधिक समावेशी और सस्टेनेबल बनाने के हमारे मिशन को और मजबूती मिली है। न्यूगो में, हम मानते हैं कि इनोवेशन और लैंगिक समानता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, और हम सार्वजनिक परिवहन के इस इकोसिस्टम के जरिए सकारात्मक बदलाव लाने के इरादे पर अटल हैं।”

न्यूगो भारतीय परिवहन उद्योग में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाला है, जो अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसी कोच सेवा के जरिए यात्रियों को सफर करने का बिल्कुल नया और बेहद सुरक्षित साधन उपलब्ध कराता है। यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल बनने पर विशेष ध्यान देते हुए, यात्रियों को आरामदेह सफर का बेजोड़ अनुभव प्रदान करना ही इस ब्रांड का मुख्य उद्देश्य है।

अपने यात्रियों को सबसे ज्यादा अहमियत देने वाले ब्रांड के तौर पर, न्यूगो की सभी बसों को इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल जाँच के साथ-साथ 25 सख्त सुरक्षा जाँच प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। एक बार चार्ज करने के बाद, ये इलेक्ट्रिक बसें सामान्य ट्रैफिक की स्थिति में एयर कंडीशनर के साथ 250 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती हैं। न्यूगो की सभी बसों को बिल्कुल नई टेक्नोलॉजी से तैयार किया जाता है, जो ग्राहकों की सुरक्षा, समय की पाबंदी और सहज अनुभव पर विशेष ध्यान देते हुए अलग-अलग शहरों के बीच सफर करने वाले यात्रियों को शुरू से अंत तक की तमाम सुविधाएँ उपलब्ध कराती है।