Home उत्तराखण्ड श्रावण मास के तीसरे सोमवार को शिवालयों में शिव भक्तों ने की...

श्रावण मास के तीसरे सोमवार को शिवालयों में शिव भक्तों ने की पूजा अर्चना,सुबह से ही लगा तांता

On the third Monday of the month of Shravan, Shiva devotees worshiped in Shivalayas, there was an influx since morning.
On the third Monday of the month of Shravan, Shiva devotees worshiped in Shivalayas, there was an influx since morning.

 

बीएसएनके न्यूज डेस्क / नारायणबगड़,चमोली डेस्क। श्रावण मास के तीसरे सोमवार को प्रखंड के शिवालयों में शिव भक्तों का सुबह से ही तांता लगा रहा। शिव भक्तों ने अपने अराध्य देव महादेव का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

रविवार को पंच प्रयागों में से प्रमुख तृतीय प्रयाग कर्णप्रयाग से पवित्र अलकनंदा नदी और पिंडर नदी के पावन संगम से पूजा अर्चना और हवन करने के बाद गंगाजल लेकर नारायणबगड़ में रात्रि विश्राम के बाद सोमवार प्रातः सभी कावंड़ियों ने आरती पूजा के बाद अपने अपने शिवालयों के लिए प्रस्थान किया सोमवार सुबह बड़ी संख्या में शिव भक्त कावंडिये नारायणबगड़ में देवीधुरा पर्वत शिखर पर विराजमान आशुतोष भगवान महामृत्युंजय महादेव मंदिर के लिए लगभग बारह किलोमीटर पैदल चलकर कौबेश्वर महादेव मंदिर एवं महामृत्युंजय महादेव मंदिर पहुंचे।

जहां सबसे पहले शिव भक्तों ने यज्ञ शाला परिसर में एकत्र हो कर भजन कीर्तन में लीन हो गए। उसके उपरांत विधि-विधान से पुजारियों के द्वारा कावंड की पूजा की गई। उसके बाद महादेव महामृत्युंजय का जलाभिषेक किया गया और पूजा अर्चना जलाभिषेक संपन्न होने के बाद मंदिर की परिक्रमा करने के बाद प्रसाद वितरण किया गया।

इस दौरान हज़ारों की संख्या में शिव भक्तों ने मींगेश्वर महादेव, मालेश्वर महादेव,कुश महादेव,कुंडेश्वर महादेव, रामेश्वर महादेव,कमलेश्वर महादेव मंदिर,बेतालेश्वर महादेव मंदिर आदि शिवालयों में शिव भक्तों ने सुबह से ही लंबी कतारों में पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर महामृत्युंजय महादेव मंदिर समिति के अध्यक्ष बृजमोहन सिंह, महामृत्युंजय महादेव कांवड़ समिति के संयोजक दलीप सिंह नेगी,अध्यक्ष रामबहादुर सलामी, बिक्रम सिंह बिष्ट,जयपाल बुटोला,देवेंद्र पाल सिंह,प्रेम सिंह गुसाईं,पुष्कर सिंह,बीरभरत सिंह, भूपेन्द्र गौड़, राजेन्द्र पंवार,काका नेगी,अवधेश शाह, तुलाराम,जयंती देवी, विमला देवी,पुष्पा देवी,कमला देवी,अब्बल सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- सुरेन्द्र धनेत्रा,स्थानीय संपादक