Home उत्तराखण्ड विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़ के स्वास्थ्य कर्मियों ने...

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़ के स्वास्थ्य कर्मियों ने राजकीय महाविद्यालय में आयोजित किया जागरूकता कैंप

बीएसएनके न्यूज डेस्क /  नारायणबगड़ चमोली । विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य महकमे ने डिग्री कालेज में जागरूकता अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के इस बार का थीम स्लोगन “हमारी धरती,हमारा स्वास्थ्य” और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़ के स्वास्थ्य कर्मियों ने राजकीय महाविद्यालय में जागरूकता कैंप आयोजित कर छात्र-छात्राओं,अभिभावकों और शिक्षकों के लिए स्वच्छ पर्यावरण एवं बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए विभिन्न उपाय बताकर जागरूक किया।

पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉक्टर नवीन चंद्र डिमरी ने बताया कि डब्ल्यूएचओ की थीम के अनुरूप महाविद्यालय में आयोजित जागरुकता केंप में वातावरण में आने वाले परिवर्तनों,महामारी के समय आने वाली परेशानियों से बचाव व तत्कालिक निराकरण, दूषित जलवायु के कारण आम जनमानस पर पडने वाले प्रतिकूल असर के बारे में बताकर सरल व दीर्घकालिक उपाय बताये गए।

जागरूकता कैंप में फार्मेसिस्ट जगजीत सिंह नेगी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य के बारे मे विस्तार से छात्र छात्राओं को जानकारी देते हुए कहा कि इसकी स्थापना के बाद विश्व स्तर पर मलेरिया,हैजा,चेचक,कुष्ठ जैसी महामारी और बीमारियों के उन्मूलन में बडी कामयाबी हासिल की गई।

इस दौरान उपस्थित शिक्षकों, अभिभावकों और छात्र छात्राओं को यह भी बताया गया कि दूषित जल को किस विधि से स्वच्छ रखकर उपयोग किया जा सकता है,इसकी विधि बताई गई।इसीके साथ स्थानीय जैविक उत्पादनों को अधिक से अधिक खानपान में सामिल करने की सलाह दी गई। जलवायु और प्रकृति के प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक पेडों को लगाने और वनों को आग से बचाने की अपील भी इस दरमियान की गई।

इस अवसर पर डॉक्टर श्रेय कुमार,प्राचार्य बीरेंद्र सिंह, डॉक्टर हरीश जेटली, एस के मौर्य, विपिन बंसल,रंजीत सिंह,स्वास्थ्य कर्मी राहुल सती,मुकेश भारती आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट – सुरेन्द्र धनेत्रा ,स्थानीय संपादक