Home उत्तराखण्ड स्पिक मैके ने सितार वादक सहाना बनर्जी द्वारा सितार पर लेक डेम...

स्पिक मैके ने सितार वादक सहाना बनर्जी द्वारा सितार पर लेक डेम किया आयोजित

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। स्पिक मैके ने मोरावियन इंस्टीट्यूट, दून इंटरनेशनल स्कूल रिवरसाइड, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम, श्री राम सेंटेनियल स्कूल और सेंट्रल एकेडमी फॉर स्टेट फॉरेस्ट सर्विस सहित देहरादून के विभिन्न स्कूलों में प्रसिद्ध सितार वादक सहाना बनर्जी द्वारा सितार व्याख्यान प्रदर्शन का आयोजन किया। अपनी मनमोहक प्रस्तुति के दौरान सहना बनर्जी के साथ तबले पर पंडित मिथिलेश झा मौजूद रहे।

रामपुर सेनिया घराने से ताल्लुक रखने वाली सहाना बनर्जी भारत की अग्रणी महिला सितार वादकों में से एक हैं। सहाना का जन्म समृद्ध संगीत विरासत रखने वाले एक परिवार में हुआ था और चार साल की उम्र में ही उन्हें एक विलक्षण प्रतिभा के रूप में पहचान मिली गयी थी। उनके पिता, प्रोफेसर संतोष बनर्जी, भारत के एक प्रसिद्ध सितार और सुरबहार वादक हैं और कलकत्ता में रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय के वाद्य संगीत विभाग के पूर्व प्रमुख हैं। संतोष बनर्जी रामपुर सेनिया घराने के प्रसिद्ध ‘वीनकर’ उस्ताद मोहम्मद दबीर खान के शिष्य हैं, जिनके परिवार की वंशावली खुद मियां तानसेन तक जाती है।

सहाना ने मुखर संगीत का व्यापक प्रशिक्षण अपनी मां छवि बनर्जी से प्राप्त किया है। सहाना संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली द्वारा प्रदान किए गए उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं। वह ऑल इंडिया रेडियो और नेशनल टेलीविज़न के साथ ग्रेड ‘ए’ कलाकार हैं और वर्ष 1995 से गायन कर रही हैं।

पं. मिथिलेश कुमार झा एक कुशल तबला वादक हैं। उन्होंने राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किये हैं, और कई एकल और प्रसिद्ध कलाकारों के साथ प्रदर्शन भी किया है। अपने प्रदर्शन के दौरान, सहना ने राग शुद्ध सारंग, राग यमन, राग मियां की तोड़ी और राग तिलक कमोद प्रस्तुत किये। उन्होंने टैगोर के प्रसिद्ध गीत ‘भेंगे मोर घोरर चाबी’ का बाउल अंग भी बजाया और खमाज में सुधार किया। उन्होंने छात्रों के साथ एक जीवंत इंटरैक्टिव सत्र के साथ अपनी प्रस्तुति का समापन किया, जिसके दौरान उन्होंने सितार की उत्पत्ति और सितार कैसे बनाया जाता है, के बारे में बात की।

इस अवसर पर बोलते हुए, दर्शकों में से एक ज्योति ने कहा, “सहाना बनर्जी द्वारा सितार प्रदर्शन वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला रहा। यह कार्यक्रम ऐसे प्रतिभाशाली कलाकार को देखने और भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति के बारे में अधिक जानने का एक अद्भुत अवसर था। कार्यक्रम में स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया और प्रदर्शन के खूब लुत्फ़ उठाया। सहाना बनर्जी द्वारा सितार व्याख्यान प्रदर्शन सभी के लिए एक समृद्ध अनुभव रहा, और इसने युवाओं के बीच भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति को बढ़ावा देने के स्पिक मैके के मिशन को आगे बढ़ाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here