Home उत्तराखण्ड स्पिक मैके ने आर्यन स्कूल में लक्ष्मी पार्थासारथी द्वारा भरतनाट्यम पर लेक...

स्पिक मैके ने आर्यन स्कूल में लक्ष्मी पार्थासारथी द्वारा भरतनाट्यम पर लेक डेम किया आयोजित

बीएसएनके न्यूज डेस्क / देहरादून। स्पिक मैके ने अपने महीने भर चलने वाले स्पिक मैके फेस्ट के तहत आज आर्यन स्कूल में प्रसिद्ध नृत्यांगना लक्ष्मी पार्थासारथी द्वारा भरतनाट्यम का एक लेक्चर डेमोंस्ट्रेशन आयोजित किया।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती वंदना से हुई। अपने प्रदर्शन के दौरान, लक्ष्मी पार्थासारथी ने अपनी सुंदर चाल और मोहक भावों से छात्रों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने अपने प्रदर्शन की शुरुआत आदि शंकराचार्य के शिव पंचाक्षर स्तोत्रम नामक एक सुंदर रचना से करी।

इसके बाद लक्ष्मी पार्थासारथी ने सवेरी राग में राजा स्वाति तिरुनाल की एक रचना प्रस्तुत करी, जिसमें हनुमान की भगवान राम के प्रति समर्पण और भक्ति के प्रकरण को दर्शाया गया था। उन्होंने लंका में हनुमान के सीता माता से मिलने और लक्ष्मण के जीवन को बचाने के लिए संजीवनी पर्वत को ले जाने के दृश्य को कुशलता से चित्रित किया, जिससे मौजूद दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठे।
`
इस अवसर पर लक्ष्मी ने कहा, “में यहाँ आज आर्यन स्कूल में प्रस्तुति देकर बहुत प्रसन्न हूँ। इस अद्भुत अवसर के लिए में स्पिक मेके को दिल से धन्यवाद देना चाहूंगी। इस नृत्य को प्रसिद्ध गुरु चित्रा विश्वेश्वरन जी द्वारा कोरियोग्राफ किया था, जो लक्ष्मी पार्थासारथी के गुरु भी हैं। लक्ष्मी ने अपनी सुन्दर हरकतों और शक्तिशाली भाव से कहानी के सार और उसके पीछे की भावना को बहुत खूबसूरती से दर्शाया।

दो बच्चों की युवा और ऊर्जावान मां होने के बावजूद, लक्ष्मी पार्थासारथी का भरतनाट्यम के प्रति जुनून उनके हर कदम में स्पष्ट दिखता है। वह हर प्रस्तुति में अपनी ऊर्जा से मंच को रोशन करती हैं, और उनका प्रदर्शन दर्शकों पर एक अमिट छाप छोड़ता है।

प्रस्तुति के बारे में बात करते हुए, आर्यन स्कूल की प्रिंसिपल बी दासगुप्ता ने कहा, “आज का यह कार्यक्रम भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संस्कृति का एक अद्भुत उत्सव रहा, और लक्ष्मी पार्थासारथी का प्रदर्शन कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था। कला रूप के प्रति उनका समर्पण और भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संस्कृति को संरक्षित करने की उनकी प्रतिबद्धता कई लोगों के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत है।”

भरतनाट्यम की एक प्रतिष्ठित प्रतिपादक, लक्ष्मी पार्थासारथी ने अपने कौशल का प्रदर्शन शिष्टता के साथ किया। उनके साथ नट्टुवंगम पर विद्या रवींद्रन आनंद, मृदंगम पर एम धनमजयम और वोकल और वायलिन पर इला संगीत दिलीप थे।

केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार विजेता (2013) लक्ष्मी पार्थासारथी अथरेया अपनी पीढ़ी की प्रसिद्ध भरतनाट्यम एकल कलाकार हैं। उन्होंने भारत और विदेशों में विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों और त्योहारों में अपनी कला प्रस्तुत की है। वह 35 से अधिक वर्षों से चेन्नई में भरतनाट्यम के दिग्गज गुरु चित्रा विश्वेश्वरन की वरिष्ठ शिष्या हैं। दूरदर्शन के साथ ‘ए’ श्रेणी की कलाकार, लक्ष्मी का काम अच्छी तरह से शोधित और दृष्टिकोण में अभिनव है।

कार्यक्रम के दौरान, छात्र भरतनाट्यम की सुंदरता और भव्यता से प्रेरित और रोमांचित दिखे, और कई छात्रों ने इस कला के बारे में अधिक जानने की इच्छा व्यक्त की। स्पिक मैके फेस्ट में अपने सर्किट के दौरान, लक्ष्मी ने दून गर्ल्स स्कूल, एलबीएसएनएए मसूरी, दून वर्ल्ड स्कूल, हिल फाउंडेशन स्कूल, राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, मोरावियन इंस्टीट्यूट, आईएमएस यूनिसन यूनिवर्सिटी और इंडियन मिलिट्री अकादमी में भी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का आयोजन एसआरएफ फाउंडेशन के सहयोग से किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here