Home उत्तराखण्ड उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग 15 सितम्बर 2024 से राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम...

उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग 15 सितम्बर 2024 से राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम देहरादून में होगा शुभारंभ 

बीएसएनके न्यूज / देहरादून डेस्क। शनिवार को देहरादून में आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड (सीएयू) और आयोजनकर्ता एसएसपीएआरके स्पोर्ट्स एण्ड एंटरटेनमेन्ट ने उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग (यूपीएल) के पहले सीज़न के लिए टीमों की घोषणा कर दी है। पांच पुरूष और तीन महिला टीमें पहले यूपीएल में चैम्पियन बनने के लिए मुकाबला करेंगी। माहिम वर्मा (सचिव, सीएयू) ने टीम के मालिकों और प्रतियोगिता की संस्थापक टीमों का परिचय दिया।

उत्तराखण्ड के विभिन्न प्रतिभाशाली क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व करने वाली पांच पुरूष टीमें हैं:

देहरादून वॉरियर्सः जिनका स्वामित्व शैलेन्द्र भदौरिया के स्वामित्व की टीम, हरिद्वार स्प्रिंग एल्मस- फैयाजुद्दीन के स्वामित्व की टीम, नैनीताल एसजी पाइपर्स- डॉ रोहण गुप्ता के स्वामित्व की टीम, पिथौरागढ़ हरीकेन- प्रकाश सिंह एवं कृष्णा शेट्टी के स्वामित्व की टीम, उधम सिंह नगन इंडियन्स- सुभाष अरोड़ा के स्वामित्व की टीम शामिल हैं। तीन महिला टीमें जो राज्य में महिला खेलों के प्रति रूचि और अवसरों को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाएंगी उसमें

मसूरी थंडर्स- प्रकाश सिंह के स्वामित्व की टीम, नैनीताल एसजी पाइपर्स- डॉ रोहण गुप्ता के स्वामित्व की टीम, पिथौरागढ़ हरीकेन- कृष्णा शेट्टी के स्वामित्व की टीम शामिल है। ये टीमें न सिर्फ अपने-अपने शहरों के जोश और उत्साह का प्रतिनिधित्व करेंगी बल्कि पूरे उत्तराखण्ड राज्य का गौरव भी बढ़ाएंगी। यूपीएल का उद्देश्य क्रिकेट के माध्यम से राज्य को एकजुट करना, तथा स्थानीय खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है। देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर से समुदायों को एकजुट कर यूपीएल उत्तराखण्ड की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर एवं खेल प्रतिभा का जश्न मनाने का वादा करता है।

टूर्नामेन्ट के प्रति आकर्षण को बढ़ावा देने के लिए यूपीएल ने लगभग 50 लाख की आकर्षक पुरस्कार राशि की घोषणा भी की है। पुरूष प्रतियोगिता के विजेताओं को रु 25 लाख की राशि जीतने का मौका मिलेगा, वहीं महिला प्रतियोगिता के चैम्पियनों को रु 7 लाख के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। रनर-अप्स को अच्छी पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा, पुरूष एवं महिला टीमों को क्रमशः 12 लाख और रु 3 लाख के पुरस्कार मिलेंगे। इसके अलावा लीग व्यक्तिगत प्रतिभा को भी पहचानेगी, मैन्स प्लेयर ऑफ द सीरीज़ को रु 1 लाख तथा वुमेन्स प्लेयर ऑफ द सीरीज़ को रु 25000 का पुरस्कार मिलेगा।

घरेलू प्रतिभा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए जय हिंद ऑटो टेक इंडस्ट्रीज़ ने मैन्स एवं वुमेन्स प्लेयर ऑफ द सीरीज़ को इलेक्ट्रिक बाईक एवं एक्टिवा देने की घोषणा भी की है। हर मैच को रोमांचक बनाने के लिए यूपीएल में सभी 16 मैचों के लिए रु 10000 का प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

यह निवेश उत्तराखण्ड में क्रिकेट को बढ़ावा देने की यूपीएल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ऐसे आकर्षक प्रोत्साहन के साथ यूपीएल घरेलू क्रिकेट के क्षेत्र में नए बेंचमार्क स्थापित करने जा रही है।

टीमों रविवार 1 सितम्बर 2024 को देहरादून में यूपीएल प्लेयर ड्राफ्ट में अपने मार्की प्लेयर्स का चुनाव करेंगी। इस आयोजन में टीम के मालिक पुरूष एवं महिला प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चुनाव करेंगे। टीमें सबसे पहले एक-एक मार्की प्लेयर को चुनेंगी- पांच पुरूष टीमों के पास छह मार्की खिलाड़ियों- आकाश मधवाल, राजन कुमार, दीपक धपोला, आदित्य तारे और कुनाल चंदेला- में से चुनने का विकल्प होगा। इस बीच तीन मार्की महिला खिलाड़ी एकता बिष्ट, मानसी जोशी और नीलम बिष्ट भी महिला टीमों के लिए उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर माहिम वर्मा, सचिव, सीएयू ने कहा, ‘‘उत्तराखण्ड प्रीमियर लीग सिर्फ एक टूर्नामेन्ट नहीं हे, यह एक आंदेलन है जो पूरे उत्तराखण्ड राज्य को प्रोत्सिहत करेगा। यूपीएल के माध्यम से हम अपने राज्य की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहते हैं, साथ ही क्षेत्र में खेलों के विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं। यह देखकर अच्छा लगता है कि हमें इस लीग के लिए शानदार प्रक्रिया मिली है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड की ओर से मैं यूपीएल परिवार का स्वागत करता हूं और कल के प्लेयर ड्राफ्ट के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

‘हमें खुशी है कि हमने खिलाड़ियों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए आकर्षक पुरस्कार राशि की घोषणा की है, ताकि वे अपने क्षेत्र में प्रगति जारी रख सकेंगे।’ वर्मा ने कहा। यूपीएल की शुरूआत 15 सितम्बर 2024 को राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम देहरादून में होगी, ये मैच 22 सितम्बर तक खेले जाएंगे। पुरूष और महिला टीमों के बीच कुल 13 मैच होंगे और ग्राण्ड फिनाले के साथ चैम्पियन की घोषणा की जाएगी।