Home उत्तराखण्ड टीएचडीसीआईएल द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में उत्तराखंड की छात्रा द्वारा प्रथम पुरस्कार...

टीएचडीसीआईएल द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में उत्तराखंड की छात्रा द्वारा प्रथम पुरस्कार किया हासिल

बीएसएनके न्यूज / ऋषिकेश डेस्क। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार हासिल करने पर सातवीं कक्षा की छात्रा, सुश्री आरुषि की सराहना की। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार का एक अग्रणी विद्युत उपक्रम है जो कि उत्तराखंड राज्य की नोडल एजेंसी भी है।

इस राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता के आयोजन से पहले, देश भर में राज्य-स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित कराई गईं, जिसमें देश के लगभग 70 लाख छात्रों द्वारा बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया गया | देश के सभी अग्रणी विद्युत उपक्रम जैसे टीएचडीसी, एनटीपीसी, एनएचपीसी, एसजेवीएन, पावर ग्रिड आदि को प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए पूरे देश में अलग-अलग राज्य आवंटित किए गए थे । प्रत्येक राज्य के दोनों ग्रुप ए और बी के पहले तीन विजेताओं ने 11 दिसंबर 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया।

भारत की माननीय राष्ट्रपति,  महामहिम,  श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने दिनांक 14.12.2023 को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार दिवस पर आयोजित भव्य पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान प्रतिभाशाली छात्रा सुश्री आरुषि को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया तथा अपने संबोधन के दौरान विजेताओं को बधाई दी और ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ‘ऊर्जा की बजत ही ऊर्जा का उत्पादन है’ का संदेश अत्यंत महत्वपूर्ण है और सभी हितधारकों को ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोगात्मक प्रयास करने चाहिए।

माननीय कैबिनेट मंत्री (विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा), भारत सरकार श्री आर.के. सिंह और माननीय राज्य मंत्री (विद्युत, भारी उद्योग मंत्रालय), श्री कृष्णपाल गुर्जर की विशिष्ट उपस्थिति ने इस अवसर के महत्व को और बढ़ा दिया, जिससे ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में प्रतिभाओं को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता प्रदर्शित हुई।

श्री सिंह ने उपस्थित सभी को संबोधित करते हुए ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर जोर दिया  और ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने का आग्रह किया | इस अवसर पर श्री पंकज अग्रवाल, सचिव, विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार तथा विद्युत मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे ।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड  के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री आर. के. विश्नोई ने इस प्रतिष्ठित उपलब्धि के लिए पूरे उत्तराखंड राज्य और आचार्यकुलम स्कूल, हरिद्वार को हार्दिक बधाई दी और कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने राज्य में नोडल एजेंसी होने के नाते राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता उत्तराखंड के आयोजन और राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री विश्नोई ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में इतनी कम उम्र में इन युवा प्रतिभागियों की सफलता उनके द्वारा किए गए समर्पित प्रयासों को रेखांकित करती है। यह राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भारत को किफाइती 24×7 बिजली प्रदान करने के लिए ऊर्जा संरक्षण के संदेश को प्रसारित करने के अपने प्रयास में ऊर्जा मंत्रालय के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा एक वर्ष तक चलने वाला अभियान है।

उन्होंने आगे कहा कि, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, हाइड्रो सेक्टर में नए मानक स्थापित करने के अतिरिक्त,  खेल, संस्कृति, कृषि, स्वास्थ्य, स्वच्छता, कला, संस्कृति सहित विभिन्न विकासात्मक क्षेत्रों में भी अग्रणी है, विशेष रूप से उत्तराखंड में सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए यह अपनी कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) नीतियों को आधारशिला मानता है।

सामाजिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में भारतीय कयाकिंग और कैनोइंग एसोसिएशन, उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन और उत्तराखंड सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य उत्तराखंड के कोटेश्वर, टिहरी में एक अत्याधुनिक खेल प्रशिक्षण अकादमी स्थापित करना है, जो समग्र विकास और सामुदायिक उत्थान के लिए टीएचडीसी के समर्पण को और मजबूत करेगा।

श्री विश्नोई ने यह भी कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड एक प्रमुख विद्युत क्षेत्र संगठन और उत्तराखंड के विकास में अग्रणी शक्ति है। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध, प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विकासात्मक क्षेत्रों में सक्रिय रूप से संलग्न है।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के निदेशक (कार्मिक), श्री शैलेंद्र सिंह ने भी इस राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार, उत्तराखंड राज्य और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को बधाई दी। श्री सिंह ने कहा कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड अपनी विकास गतिविधियों और जल विद्युत के दोहन के लिए उत्तराखंड सरकार की विभिन्न पहलों में सदैव अग्रणी है।

ऊर्जा संरक्षण पर प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता छात्रा को एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई और अचार्यकुलम स्कूल, हरिद्वार का छात्र, मास्टर सताक्षी जिसे राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता में ग्रुप ए में सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ उसे रुपये पंद्रह हजार की राशि प्रदान की गई । गौरतलब है कि, पिछले वर्ष भी राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता में ग्रुप-ए श्रेणी में उत्तराखंड राज्य के एक छात्र ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था।