Home Uncategorized जब भी मैं विलेन बनता हूं.., इस हीरो ने की एंटी हीरो...

जब भी मैं विलेन बनता हूं.., इस हीरो ने की एंटी हीरो बनने की शुरुआत, साथ में 10 और रोचक किस्से

0

बीएसएनके न्यूज डेस्क/ मनोरंजन :- फिल्मों में एंटी हीरो भी एक नायक की ही तरह होता है जो नैतिक रूप से भले ही किसी तरह से समझौता कर ले, लेकिन दर्शक उसकी तरफ जरूर आकर्षित होते हैं। देखा जाए तो शाहरुख खान ने फिल्म ‘जवान’ में एक तरह से एंटी हीरो का किरदार ही निभाया है। यह पहला मौका नहीं है जब शाहरुख खान ने किसी फिल्म में एंटी हीरो की भूमिका निभाकर वाहवाही लूटी है, इससे पहले वह ‘बाजीगर’, ‘डर’, ‘डॉन’ और ‘रईस’ जैसी कई फिल्मों में एंटी हीरो की भूमिकाएं निभा कर दर्शको का दिल जीत चुके हैं। शाहरुख के अलावा हिंदी सिनेमा के और भी ऐसे कई सितारे हैं, जिन्होंने फिल्मों में एंटी हीरो की भूमिकाएं निभाकर खूब वाहवाही लूटी है…

शाहिद कपूर
निर्माता- निर्देशक विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ में अभिनेता शाहिद कपूर ने हैदर मीर की एंटी हीरो की भूमिका निभाई थी जिसमें अपने पिता के लापता होने के बारे में जवाब तलाशने वाले एक युवक के रूप में उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। फिल्म ‘कबीर सिंह’ में भी शाहिद कपूर की एक तरह से एंटी हीरो की भूमिका थी जो सर्जन होने के बावजूद शराब और नशीली दवाओं का सेवन करता है। फिल्म में एक बुरा व्यक्ति होने के बावजूद दर्शकों ने इस किरदार में शाहिद कपूर के किरदार को खूब पसंद किया।

अभिषेक बच्चन 
यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म ‘बंटी और बबली’ में अभिनेता अभिषेक बच्चन ने रानी मुखर्जी के साथ एंटी हीरो की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने राकेश त्रिवेदी उर्फ बंटी और रानी मुखर्जी ने विम्मी सलूजा त्रिवेदी उर्फ बबलीकी भूमिका निभाई थी। दोनों भेष बदलकर कर कई लोगों को चूना लगाते हैं। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी के किरदार को खूब पसंद किया गया। अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी जो पूरी फिल्म में बंटी और बबली का पीछा करते रहते हैं।

सैफ अली खान
निर्माता-निर्देशक विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘ओमकारा’ में अभिनेता सैफ अली खान ने अपनी रोमांटिक छवि से हटकर एंटी हीरो की भूमिका निभाई। इस फिल्म में सैफ अली खान में लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया। यह किरदार सैफ अली खान के करियर का सबसे यादगार किरदार था। इस फिल्म के जरिए लोगों ने सैफ अली खान को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया। ‘ओमकारा’ के जरिए सैफ अली खान ने एंटी हीरो के रूप में अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी।

अक्षय कुमार
निर्देशक नीरज पांडे की फिल्म ‘स्पेशल 26’ में अक्षय कुमार ने एक नकली सीबीआई अजय सिंह की भूमिका निभाई थी। देखा जाए तो अक्षय कुमार की यह भूमिका भी एक तरह से एंटी हीरो की थी जिसमे उन्होंने एक आपराधिक मास्टरमाइंड की भूमिका निभाई थी जो नकली सीबीआई अधिकारी बनकर अपनी टीम के साथ कई लोगों को चूना लगाता है। एंटी हीरो के रूप में अक्षय कुमार को फिल्म तमिल फिल्म ‘2.0’ के हिंदी डब वर्जन ‘2.0’ में भी खूब पसंद किया था। इस किरदार को निभाने के लिए अक्षय कुमार को प्रोस्थेटिक मेकअप और एनिमेट्रॉनिक्स की आवश्यकता पड़ी थी।

अक्षय कुमार